ITR: रिटर्न दाखिल करने आखिरी तारीख 31 जुलाई से आगे बढ़ेगी या नहीं, पोर्टल की दिक्कतों पर क्या कह रहा विभाग

नई दिल्ली। आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2024 है। बीते कुछ दिनों से मीडिया में खबरें चल रही हैं कि ई-फाइलिंग साइट पर आ रही दिक्कतों को देखते हुए रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि अब तक सरकार की ओर से ऐसा कोई ठोस संकेत नहीं मिला है। ऐसे में अगर आपने अभी तक आईटीआर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो जल्दी कर लें नहीं तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है।

इस बार करदाताओं को ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपना रिटर्न फाइल करने के दौरान कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोगों ने ऐसी शिकाएतें की है, पर आयकर विभाग की ओर से हर बार परेशानियों को ठीक कर लेने का भरोसा दिया गया है। ऐसे में इस बात की संभावना कम ही है कि सरकार रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई से आगे बढ़ाएगी। 

27 जुलाई तक 5 करोड़ करदाताओं ने भरे रिटर्न

आयकर विभाग के आंकड़ों के अनुसार 26 जुलाई 2024 तक करीब 5 करोड़ आयकर दाताओं ने अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर दिया है। विभाग के अनुसार 5 करोड़ आयकर रिटर्न का आंकड़ा इस साल एक दिन पहले ही हासिल कर लिया गया है। पिछली बार आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या 5 करोड़ के पार 27 जुलाई को पहुंची थी।

आयकर विभाग ने उम्मीद जताई है कि इस साल पिछले साल की तुलना में अधिक लोग अपना रिटर्न दाखिल करेंगे। पिछले वर्ष 31 जुलाई तक 6.77 करोड़ लोगों ने अपना आयकर रिटर्न दाखिल किया था। आयकर विभाग ने अपने एक्स हैंडल पर बचे हुए करदाताओं से अपील की है कि वे भी आखिरी हफ्ते की मशक्कत से बचते हुए समय रहते अपना रिटर्न फाइल कर लें।

ऑनलाइन पोर्टल की परेशानियों पर विभाग ने क्या कहा?

आयकर पोर्टल पर रिटर्न दाखिल करने में आ रही दिक्कतों से जुड़ी शिकायत के जवाब में विभाग ने कहा है कि यदि समस्याओं के समाधान के बाद भी आपको दिक्कत आ रही है तो आप अपना पैन और मोबाइल नंबर अपनी परेशानी के साथ लिखकर orm@cpc.incometax.gov.in पर भेज सकते हैं। हमारी टीम आपकी परेशानी की जांच करेगी।

करदाताओं और चार्टर्ड अकाउंटेंट संगठनों ने ई-फाइलिंग पोर्टल में आ रही दिक्कतों की शिकायत की थी। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए आयकर विभाग की ओर से कहा गया है कि वे लगातार समस्याओं को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। सीबीडीटी लगातार इस मामले को सुलझाने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल से संबंधित कंपनियों इंफोसिस, आईबीएम और हिटाची के साथ सम्पर्क में है। सीबीडीटी के चेयरमैन ने कहा कि वे सेवा प्रदाता कंपनियों के साथ लगातार चर्चा कर रहे हैं और पोर्टल पर आने वाली दिक्कतों को दूर करने की कोशिश की जा रही है, जिससे रिटर्न दाखिल प्रक्रिया बेहतर हो सके।

बता दें, जो लोग 31 जुलाई तक अपना आईटीआर जमा नहीं भरते हैं उनके पास जुर्माने के साथ 31 दिसंबर रिटर्न दाखिल करने का समय होता है। उधर, आयकर विभाग करदाताओं से लगातार 31 जुलाई 2024 से पहले अपना रिटर्न दाखिल करने की भी अपील कर रहा है।