छत्तीसगढ़: प्रदेश में मानसून की सक्रियता बढ़ी, आज कोरबा समेत इन जिलों में होगी भारी बारिश

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता अब बढ़ गई है और लगातार बारिश का दायरा बढ़ने लगा है। इसके चलते 12 दिनों पहले तक प्रदेश में जो बारिश सामान्य से 28 प्रतिशत तक कम थी। वर्तमान स्थिति में प्रदेश भर में 487.1 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से दो प्रतिशत कम है। सरगुजा में सबसे कम 213 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 60 प्रतिशत कम है। वहीं रायपुर जिले में 412.8 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से चार प्रतिशत कम है।

प्रदेश भर में सर्वाधिक बारिश बीजापुर में 1096.7 मिमी हुई है, जो सामान्य से 95 प्रतिशत ज्यादा है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को बस्तर व सरगुजा संभाग के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए बिलासपुर, गौरेल-पेंड्रा-मरवाही, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरबा, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण मौसम में ठंडकता आ गई है, इसके साथ ही रायपुर के अधिकतम तापमान में 3.2 डिग्री की गिरावट आ गई है। दोपहर के समय भी अभी ठंडी हवाएं चलने लगी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश भर में मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही रहेगा।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात परिसंचरण गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उससे लगे बंग्लादेश के ऊपर स्थित है तथा 7.6 किमी तक फैला है। इसके साथ ही मानसून द्रोणिका के प्रभाव से शुक्रवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अंधड़ चलने व बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश की भी संभावना है।