छत्तीसगढ़: प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 8 में ऑरेंज और 11 में यलो; 23 को कोरबा समेत इन जिलों में होगी बारिश

 रायपुर।प्रदेश  में मौसम विभाग ने 19 जिलों में भारी बारिश  का अलर्ट जारी किया है। दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, खैरागढ़, राजनांदगांव, सुकमा, बीजापुर में ऑरेंज तो रायपुर, बिलासपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, मुंगेली, मोहला मानपुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ में अब तक 376.4 मिमी पानी बरस चुका है। मौसम विभाग का कहना है कि दो दिनों मे पूरे प्रदेश में 67.4 मिमी बारिश हो चुकी है। आने वाले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। दो दिन की बारिश से सूखा खत्म हो गया। 20 में से 8 जिले कम से सामान्य वर्षा वाले क्षेत्र में शामिल हो गए हैं। अब सिर्फ 12 जिले ही कम बारिश वाले रह गए हैं।

पिछले 24 घंटे में इन प्रदेश के जिलों में बारिश के आंकड़े। - Dainik Bhaskar

पिछले 24 घंटे में इन प्रदेश के जिलों में बारिश के आंकड़े।

यहां बारिश का अलर्ट 

23 जुलाई को जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, गरियाबंद में यलो अलर्ट जारी किया गया है। 24 और 25 जुलाई को मौसम विभाग की ओर से कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। 24 जुलाई से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे में यहां बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश बीजापुर में 210 मिलीमीटर दर्ज की गई। बालोद, गुरुर में 160 मिली, कुटरू, राजनांदगांव-140 मिलीमीटर, बालोद 120 गुंडरदेही में 110 भोपालपटनम-100 मिमी

लाल बहादुर नगर, भैरमगढ़, उसूर, धमतरी, डोंगरगढ़-90 मिलीमीटर, नेरहरपुर, सरोना में 80, डोंगरगांव, गीदम, बड़े बचेली, नारायणपुर, घुमका, दोरनापाल-70 मिलीमीटर, सुकमा, देवभोग, जगरगुंडा, सहसपुर लोहारा में 60 मिलीमीटर और अनेक स्थानों पर बारिश हुई।

रायपुर-बस्तर संभाग में बरसेंगे बादल

मौसम विज्ञानी डॉ. गायत्री वाणी कांचिंभ के मुताबिक प्रदेश में पिछले दो दिनों से मानसून सक्रिय है। बंगाल की खाड़ी में बना मजबूत सिस्टम उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ेगा। इससे रायपुर और बस्तर संभाग में अच्छी बारिश की संभावना है।

किरंदुल में बांध टूटा 

दंतेवाड़ा एनएमडीसी की किरंदुल परियोजना के डिपॉजिट 11 सी में लौह अयस्क की धुलाई के लिए बनाया गया बांध टूट गया है। इससे किरंदुल नगर में पानी भरने लगा। इसका सबसे ज्यादा असर बंगाली कैंप और गाडर पुलिया के आस-पास देखा गया। जैसे ही पानीपूरी रफ्तार से पत्थर और गाद लिए नगर की तरफ बढ़ा जिससे अफरा-तफरी मच गई। करीब 4 साल पहले भी इसी तरह की घटना हुई थी।

रायपुर में अब तक 299.8 मिमी बारिश

रायपुर जिले में इस साल 1 जून से 21 जुलाई तक बस्तर 299.8 मिमी बारिश हुई है। यह औसत से 22 फीसदी कम है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान 384.1 मिमी औसत बारिश होनी चाहिए। यानी अब तक 84.3 मिमी कम बारिश हुई है।

मानसून का अभी करीब सवा महीना बाकी है। इसलिए संभावना है कि अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश हुई तो यह कमी सोमवार को पूरी हो जाएगी।