छत्तीसगढ़: आज 13 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट, प्रदेश के 17 जिलों में सामान्य से कम बारिश; दो जिलों में सूखे जैसे हालात

रायपुर। प्रदेश में आज बस्तर संभाग और उससे लगे जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, राजनांदगांव, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, बालोद, जशपुर और बलरामपुर जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

वहीं, 12 से 14 जुलाई तक दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक-दो जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। गुरुवार को प्रदेश में मानसून की गतिविधियां कम रहीं। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई। देश के 14 जिलों में सामान्य बारिश हुई है, जबकि 17 में सामान्य से कम और दो जिलों में सूखे के हालात हैं।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश 

पिछले 24 घंटे के दौरान बलरामपुर-रामानुजगंज में 91 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं, सरगुजा जिले में 66 मिलीमीटर बारिश हुई। इसी तरह बीजापुर जिले में 50 मिलीमीटर, नारायणपुर में 30.3, बस्तर में 30.02, सूरजपुर में 28 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

प्रदेश में अब तक औसत से 31 फीसदी कम बारिश

1 जून से अब तक छत्तीसगढ़ में 221.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश में अब तक 320.6 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी। अब तक हुई बारिश औसत से 31 फीसदी कम है। प्रदेश के 14 जिलों में सामान्य बारिश रिकॉर्ड की गई है।वहीं, 17 में सामान्य से कम और दो जिलों में सूखे जैसे हालात हैं।

रायपुर में गुरुवार को ऐसा रहा मौसम

राजधानी रायपुर में पिछले दो दिनों से हल्की बारिश के बाद धूप निकल रही है। इससे दिन का तापमान बढ़ गया है। गुरुवार को दिन का पारा 33 डिग्री के पार चला गया। ये सामान्य से 1.3 डिग्री ज्यादा है। इस वजह से दोपहर में गर्मी और उमस महसूस हुई।

शुक्रवार सुबह तेज बारिश हुई

वहीं, आज सुबह से ही बादल छाए रहे। थोड़ी देर के लिए तेज बारिश भी हुई। दिन का तापमान 33 डिग्री के पार होने का अनुमान है। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक दोपहर बाद रायपुर और आस-पास के इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।