आठ प्रदेशों में 58 सीटों पर वोटिंग जारी; जयशंकर-गौतम गंभीर ने दिल्ली में डाला वोट

Know How to Caste Vote Without Voter ID Card Step by Step Guide in Hindi

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के पांच चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है। आज छठे चरण की वोटिंग हो रही है। आठ प्रदेशों में मतदान कराए जा रहे हैं। सुबह सात बजे से वोट डालने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस चरण में कुल 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता 889 उम्मीदवारों का फैसला करेंगे।

लोगों का बड़ी संख्या में मतदान करना महत्वपूर्ण: गंभीर

पूर्व क्रिकेटर और भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा, “मैं कहना चाहता हूं कि हर किसी को मतदान करना चाहिए क्योंकि यह हमारी शक्ति है। लोकतंत्र को और भी अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए लोगों का बड़ी संख्या में मतदान करना महत्वपूर्ण है…”

गौतम गंभीर ने मतदान किया

पूर्व क्रिकेटर और भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने स्वामी दयानंद सर्वोदय कन्या विद्यालय, ओल्ड राजिंदर नगर से अपना मतदान किया।

कौसर जहां ने वोट डाला

दिल्ली राज्य हज समिति की अध्यक्ष कौसर जहां ने लोकसभा चुनाव के छठे चरण में अपना मतदान किया। उन्होंने कहा, “मैंने अपने देश की विकास यात्रा में सहभागिता के लिए और विकसित राष्ट्र के स्वपन्न के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान कर दिया है। मेरी सभी से अपील है कि मतदान जरूर करें। यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है…।”

पुरी ने मतदान किया

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने छठे चरण में मतदान केंद्र माउंट कार्मेल स्कूल, मोती बाग में अपना वोट डाला।

बांसुरी स्वराज ने मतदान किया

नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान किया।

दिवंगत गैंगस्टर-राजनेता मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हेना शहाब अपना वोट डालने के लिए सीवान के एक मतदान केंद्र पर पहुंचीं। RJD ने यहां से अवध बिहारी चौधरी और जदयू ने विजयलक्ष्मी देवी को मैदान में उतारा है।

भारी संख्या में आज मतदान हो जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने छठे चरण में अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, ‘हमने अभी वोट किया है। हम चाहते हैं कि भारी संख्या में आज मतदान हो क्योंकि यह देश के लिए एक बहुत बड़े निर्णय का समय है।’

कृष्णपाल गुर्जर ने वोट डाला

केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद सेक्टर-29 स्थित डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल में अपने परिवार के साथ वोट डाला।

अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए आगे आएं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘लोकसभा चुनाव के छठे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए आगे आएं। एक-एक वोट मायने रखता है और आपका वोट भी उतना ही महत्वपूर्ण है! लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है और जीवंत दिखता है, जब चुनाव प्रक्रिया में जनता-जनार्दन की बढ़-चढ़कर भागीदारी होती है। माताओं-बहनों और बेटियों के साथ ही युवा वोटरों से मेरा विशेष आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।’

विदेश मंत्री जयशंकर पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे, रांची में मतदान से पहले प्रार्थना

विदेश मंत्री जयशंकर पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे, रांची में मतदान से पहले प्रार्थना। झारखंड की राजधानी रांची से भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ ने मतदान से पहले पहाड़ी मंदिर में देवाधिदेव महादेव का जलाभिषेक कर जीत की प्रार्थना की।