कोरबा: जिले की मस्जिदों एवं ईदगाह में 10 या 11 को अदा की जाएगी इदुल फ़ित्र की नमाज; जानिए नमाज का समय

कोरबा। रमजान का महीना मुसलमानों के लिए इबादतों का महीना है. पूरे एक माह तक भूखे प्यासे रहकर रोज़ा रखते हैं और अल्लाह की इबादत मे मशगूल हो जाते हैं.

आज रामजानुल मुबारक का आखरी जुमा जिसे जुमातूल विदा भी कहा जाता है जहाँ मस्जिदों में भारी संख्या में मुस्लिम भाइयों ने नमाज़ अदा की. जुमातुल विदा का अपना अलग महत्व होता है. मुस्लिम समाज इसे बड़े अक़ीदत के साथ मनाता है.

आज 25वां रोजा मुकम्मल हो गया है, वहीं कल 26 वां रोजा और 27 वीं सब यानि बड़ी रात जिसे सबे कद्र की रात कहा जाता है रहेगी. ऐसा माना जाता है की सबे कद्र की रात को कुरान मुकम्मल नाजिल हुआ था इस लिए इस रात को सबे कद्र की रात कहा जाता है.

रमजान महीने के बाद शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर का पर्व मनाया जाता है, जिसे मीठी ईद भी कहते हैं.रमजान के आखरी दिनों मे चाँद दिखने पर ईद का एलान किया जाता है. चाँद न दिखने की सूरत मे एतराफ से चाँद की तस्दीक लाकर ईद की घोषणा की जाती है.

सुन्नी मुस्लिम जमात के सदर आरिफ खान और कार्यकारी सदर रफीक मेमन ने बताया की कोरबा जिले में चाँद की तस्दीक के बाद यानि 10 अप्रैल या 11 अप्रैल को ईदुल फ़ित्र की नमाज अदा की जाएगी. चाँद दिखने या तस्दीक की सूरत में उचित माध्यम से ऐलानात किये जायेंगे. कोरबा जिले में इदुल फ़ित्र की नमाज का ईदगाह एवं मस्जिदों का टाइम टेबल इस प्रकार है.

इदुल फ़ित्र की नमाज का समय

कोरबा ईदगाह : 8:30 बजे
मदीना मस्जिद :8:45 बजे
ट्रांसपोर्ट नगर मदरसा :8:15 बजे
नूरी मस्जिद (CSEB) 8:15
जामा मस्जिद :9:00 बजे
कालरी मस्जिद (SECL) :8:30 बजे
मुडापार मस्जिद :8:15 बजे
बालको मस्जिद : 8:30 बजे
जामा मस्जिद (नोनबिर्रा) :8:00
मस्जिद गरीब नवाज़ (रजगामार) :8 : 00बजे
गुलशन मदीना (ओमपुर) :8:00 बजे
मस्जिद गरीब नवाज़ (जिलगा) :8:00 बजे
मस्जिदे अमीने शरीयत (भैसमा) :8:15 बजे
जामा मस्जिद (स्याग) : 8:00 बजे
बैतूल मुकद्दस ख्वाजा गरीब नवाज़ मस्जिद (नोंदराहा) : 9 :00 बजे
मस्जिद गरीब नवाज़ (बरपाली) : 8:00 बजे

मस्जिद गरीब नवाज तहसील भाटा. कटघोरा 8:30 बजे

जामा मस्जिद पुरानी बस्ती कटघोरा
8:45

ईदगाह कटघोरा
9:00