543 लोकसभा सीट फिर 544 सीटों पर चुनाव कैसे? क्या निर्वाचन आयोग से हुई गलती?

नई दिल्ली: केंद्रीय चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। पुरे देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में मतदान होगा। जबकि 4 जून को नतीजे आएंगे। इस दौरान चुनाव की जानकारी देते हुए चुनाव आयोग ने सभी चरणों की एक शीट शेयर की। इनमें 543 लोकसभा सीट नहीं 544 सीटें नजर आ रही हैं। ऐसे में जब इस सीट को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से सवाल किया गया, जिस पर उन्होंने स्पष्ट किया कि जातीय हिंसा के बीच विशेष स्थिति की वजह से मणिपुर की एक सीट पर दो चरणों में मतदान होगा।

 543 के बजाय 544 सीटों पर चुनाव 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि मणिपुर की दो लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को मतदान होंगे और बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के लिए भी दो चरणों में मतदान होगा। उन्होंने कहा कि हिंसा प्रभावित राज्य में शिविरों में रहने वाले लोगों को उनके शिविर से मतदान की अनुमति होगी। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा की और 543 के बजाय 544 सीटों का उल्लेख होने पर जब संवाददाताओं ने सवाल किया तो कुमार ने कहा कि बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट को दो बार गिने जाने की वजह से ऐसा हुआ है, क्योंकि वहां दो चरणों में चुनाव होगा। भीतरी मणिपुर के साथ ही बाहरी मणिपुर के कुछ हिस्सों में मतदान पहले चरण में 19 अप्रैल को होगा, वहीं बाहरी मणिपुर के बाकी केंद्रों पर मतदान दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा।

मणिपुर के हालात के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा, ‘‘हम सभी बंदोबस्त करेंगे। हमने एक योजना बनाई है, जिसकी हमने अधिसूचना जारी कर दी है।” राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रदीप कुमार झा ने शनिवार को कहा कि राज्य में 2955 मतदान केंद्रों में से 1058 को ‘संवेदनशील’ चिह्नित किया गया है।

3 मई से जारी है जातीय हिंसा 

जानकारी के लिए बता दें कि मणिपुर में पिछले साल 3 मई से जातीय हिंसा जारी है। इस हिंसा में अब तक 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने 25000 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया है। जबकि 50 हजार लोग अभी भी राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं।

20 मार्च को जारी होगी अधिसूचना 

पहले चरण की अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है। दूसरे चरण की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी, नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख चार अप्रैल, नामांकन पत्रों की जांच पांच अप्रैल और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख आठ अप्रैल है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, तीसरे चरण की अधिसूचना 12 अप्रैल को जारी होगी, नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल है, नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 24 अप्रैल है। मतगणना चार जून को होगी।

सात चरण में चुनाव 

चुनाव आयोग के मुताबिक, देशभर में पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, 5वें चरण के लिए 20 मई, 6वें चरण के लिए 25 मई और 7वें चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा।