छत्तीसगढ़: रविवार और अन्य अवकाश के दिन भी खुले रहेंगे बैंक, महतारी वंदन योजना के लिए खाते को आधार से लिंक कराने की मिलेगी सुविधा

रायपुर। महतारी वंदन योजना के पैसों के लिए बैंक खाते से आधार लिंक करान बैंकों में भटक रही महिलाओं को छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने रविवार और अन्य अवकाश के दिन भी बैंकों को खोलने का आदेश जारी किया है। ऐसे में महिलाएं अवकाश के दिनों में भी बैंकों में जाकर अपने एकाउंट से आधार लिंक करा सकेंगी। महिला व बाल विकास विभाग की सचिव शम्मी आबिदी ने शनिवार को आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक में इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देशित किया कि जिलों में स्टेट बैंक की शाखाएं आधार सीडिंग प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए जिला अधिकारियों के साथ सहयोग करें। उन्होंने एसएलबीसी संयोजक को निर्देश दिया कि वे अपनी शाखाओं को खातों की आधार सीडिंग को प्राथमिकता देने और कार्य को युद्ध स्तर पर पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करें।

साथ ही उन्होंने कहा कि महिलाओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका भी ध्यान रखा जाए। उन्होने बैंक शाखाओं को शिविर आयोजित कर लैपटॉप के साथ सीएसपी/बैंक मित्र को बुलाकर लाभार्थियों के खातों को आधार से जोड़ने की बात कही ताकि आधार सीडिंग की प्रक्रिया आसान हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जिलों में स्थित बैंक शाखाओं को आधार सीडिंग की प्रक्रिया को प्राथमिकता देकर आगे बढ़ाना चाहिए।