छत्तीसगढ़: महतारी वंदन योजना…KYC के लिए रात 2 बजे से लाइन, पहले आओ, पहले पाओ टोकन सिस्टम; इसलिए सड़क पर सो रही महिलाएं

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में टोकन के लिए देर रात से ही बैंक के बाहर महिलाएं लाइन लगा रही हैं। - Dainik Bhaskar

पेंड्रा। छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के फॉर्म भरने के बाद अब महिलाओं की दूसरी कवायद शुरू हो गई है। रुपए खाते में ही आएंगे, ऐसे में आधार से खाता लिंक कराना और KYC कराना अनिवार्य है। ऐसे में इस ठंड में महिलाएं रात 2 बजे से ही बैंकों के बाहर लाइन लगा रही हैं।

दरअसल, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले में SBI की पेंड्रा रोड शाखा में सीमित संख्या में ही KYC हो रहा है। इसके लिए बैंक पहले आओ पहले, पाओ की तर्ज पर टोकन जारी करता है। फिर इसी आधार पर कार्यवाही की जाती है। इसी टोकन को पाने के लिए महिलाएं रात से ही लाइन लगाती हैं।

महिलाएं कई किलोमीटर दूर से अकेले, या फिर पति और बच्चों को लेकर पहुंच रही हैं। टोकन लेने के लिए वे रातभर सड़क किनारे पड़ी रहती हैं। इस दौरान अपने-अपने थैले बैंक के गेट पर टांग देती हैं। सुबह होने पर टोकन के लिए मारा-मारी शुरू होती है और फिर KYC की जद्दोजहद।​​​​​

KYC के लिए देर रात से पहुंची इन महिलाओं का कहना है कि यह पिछले कई दिनों से इसी तरह यहां पहुंच रही हैं। रात से ही लाइन लगाने से उन्हें टोकन मिल जाता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जब सुबह पहुंचे तब तक टोकन बंट चुके होते हैं। इसके चलते उन्हें मायूस होकर लौटना भी पड़ता है।

बैंकों में इतनी संख्या में महिलाओं की भीड़ के बावजूद पुलिस और बैंक प्रबंधन के द्वारा जहां सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए जा रहे है। वहीं प्रशासन भी महिलाओं को परेशान न होना पड़े, इसके लिए कोई पहल नहीं कर रहा है।

छत्तीसगढ़ शासन की ओर से महतारी वंदन योजना का फॉर्म भराया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में हर महीने 1000 रुपए की राशि डाली जाएगी। ऐसे में महिलाओं के खातों को KYC कराना अनिवार्य है।