परीक्षा में पूछा गया हरित क्रांति पर सवाल, छात्र के जवाब से सदमे में टीचर, पढ़कर आप भी पीट लेंगे माथा!

नईदिल्ली : सोशल मीडिया पर फनी मीम्स की बहार है. हर दूसरी रील, हर तीसरे पोस्ट के बाद आपको ऐसा मीम दिख जाएगा, जिसे पढ़ या देखकर आप हंसते-हंसते लोटपोट हो जाएंगे. हाल ही में ऐसा ही एक मीम वायरल हो रहा है. ऐसा ही एक मीम इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक छात्र द्वारा दिए गए जवाब को दिखाया गया है. मीम देखकर ही आपको समझ आ जाएगा कि ये सिर्फ मनोरंजन के लिए लिखा गया जवाब है, क्योंकि ये कहीं से भी नहीं साबित हो रहा है कि जवाब को किसी परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में लिखा गया है. उसके बावजूद, फनी मीम आपको जरूर गुदगुदाएगा.

इंस्टाग्राम अकाउंट @_memes_walle_ पर अक्सर फनी मीम्स, एडिट कर के पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में ऐसा ही एक मीम शेयर किया गया है, जिसमें एक आंसर शीट को दिखाया गया है. शायद हर विद्यार्थी ने ऐसा कभी न कभी किया होगा कि जब परीक्षा में उन्हें कोई जवाब नहीं समझ आता तो वो अपने से जवाब बनाते हैं. फिर एक ही बात को घुमा-घुमाकर लिख देते हैं जिससे जांचने वाले शिक्षक को मूर्ख बनाकर नंबर ले सकें.

छात्र ने लिखा हरित क्रांति पर जवाब
इस पोस्ट में एक पेपर नजर आ रहा है जिसपर एक सवाल लिखा है- हरित क्रांति क्या है? सवाल रोचक है, और काफी विस्तृत जवाब लिखा जा सकता है. पर पढ़िए कि छात्र ने क्या लिखा. छात्र ने लिखा- “हरित क्रांति, एक तरह की क्रांति है. ये हरे रंग की होती है. ये बहुत अच्छी क्रांति है, बहुत बढ़िया है. ये बहुत काम की क्रांति है. हरित क्रांति का मतलब हरित क्रांति है.” जवाब पढ़कर आपको समझ आ ही गया होगा कि छात्र को बिल्कुल भी आइडिया नहीं है कि उत्तर क्या होगा.

पोस्ट हो रहा है वायरल
वीडियो में नीचे राजपाल यादव का एक वीडियो लगाया गया है, जिसमें उनके रिएक्शन को टीचर के रिएक्शन से जोड़कर दिखाया गया है. वैसे देखा जाए तो हकीकत में टीचर का रिएक्शन भी ऐसा ही होगा, जब वो इस जवाब को पढ़ लेंगे. इस वीडियो को 4 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि हैंडराइटिंग के लिए आधे नंबर मिल सकते हैं.