छत्तीसगढ़: मीसा बंदियों की दोबारा शुरू होगी पेंशन, दुग्ध व्यवसायियों के लिए मिल्क रूट और चिलिंग प्लांट होंगे स्थापित, जानें सीएम साय की अहम घोषणाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ की साय सरकार ने मीसा बंदियों को लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा तोहफा देने का एलान किया है. दरअसल आज सीएम विष्णुदेव साय ने विधानसभा में मीसा बंदियों की पेंशन को फिर से शुरू करने की घोषणा की है. इसके अलावा राज्य के दुग्ध व्यवसायियों के लिए मिल्क रूट और चिलिंग प्लांट स्थापित किया जाएगा.

बता दें कि सीएम विष्णुदेव साय ने इन घोषणाओं के अलावा भी कई बड़ी घोषणाएं की हैं. इनमें मुख्य रूप से भाजपा विधायक अजय चंद्राकर की मांग पर कुरूद में मिल्क रूट और चिलिंग प्लांट की घोषणा की गई है. वहीं दुर्ग संभाग में ACB का क्षेत्रीय कार्यालय शुरू किया जायेगा. मुख्यमंत्री साय ने आबकारी विभाग को सुदृढ़ बनाए जाने का भी ऐलान किया है.

आबकारी विभाग में पदों की वृद्धि

आबकारी विभाग में राजस्व संग्रहण में बढ़ोतरी के लिए 168 पदों की वृद्धि की गई है. ऊर्जा विभाग में किसानों को मुफ्त बिजली के लिए 3500 करोड़ का प्रावधान रखा गया है. पशु पालन विभाग के तहत डेयरी उद्यम को बढ़ावा देने 10 करोड़ का प्रावधान रखने की जानकारी उन्होंने दी है. मछली पालन के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने एक्वा पार्क की स्थापना होगी. प्रदेश में परिवहन केन्द्रों का विस्तार किया जायगा.

इन जिलों में खुलेंगे खादी विक्रय केंद्र

इसके अलावा सीएमसाय ने राज्य के 8 शहरों में आटोमेटिक फिटनेस सेंटर शुरू करने की जानकारी दी. ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने यूनिटी मॉल शुरू किए जायेंगे. तीन जिलों में नवीन हथकरघा कार्यालय शुरू किए जायेंगे. रायगढ़, सरगुजा, दुर्ग में खादी विक्रय केंद्र खोले जायेंगे. विमानन क्षेत्र में अधोसंरचना का विकास किया जायेगा. दिल्ली- जबलपुर फ्लाइट का बस्तर तक विस्तार करने बजट में प्रावधान रखा गया है.