बालको ने समुदाय में सड़क सुरक्षा को दिया बढ़ावा

बालकोनगर, 26 फरवरी, 2024। बालको ने एक औद्योगिक संगठन के रूप में समुदाय की सुरक्षा और भलाई को प्राथमिकता दिया है। कंपनी ने सामुदायिक विकास पहल की मदद से समुदाय में सड़क सुरक्षा पर कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किये हैं। कंपनी जिला प्रशासन के सहयोग से समुदाय में सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने के प्रति आवश्यक दिशानिर्देश और जागरूकता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी का उद्देश्य है कि समुदाय में सभी जिम्मेदार एवं सजग नागरिक होने के नाते नियमित सड़क सुरक्षा उपायों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनायें।


कंपनी ने अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों के अंदर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता और जिम्मेदारी की संस्कृति को बढ़ावा देते हुए आसपास के स्कूलों में ज्ञानवर्धक वार्ता और प्रश्नोत्तरी आयोजित किया। अपने ग्रीष्मकालीन तथा शीतकालीन सत्र में बालको ने स्कूली बच्चों को सड़क सुरक्षा का व्यावहारिक ज्ञान प्रदान किया जिसमें पैदल रास्ते का उपयोग, जेब्रा क्रॉसिंग, ट्रैफिक साइनबोर्ड तथा रेड, ग्रीन और येलो लाइट के महत्व एवं यातायात नियमों का पालन करना शामिल है। कंपनी वेदांता स्किल स्कूल में सड़क एवं अग्नि सुरक्षा सत्र भी निरतंर आयोजन करता आया है। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बालको युवाओं के अंदर सुरक्षा संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है।


वाहनों के सुरक्षित आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए कंपनी ने समुदाय में रक्षात्मक ड्राइविंग, अग्नि सुरक्षा सत्र और ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न मार्गों पर रेट्रो-रिफ्लेक्टिव साइनबोर्ड तैनात करने सहित कई सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यशालाओं के माध्यम से स्थानीय समुदाय को जागरूक किया है। बालको ने साईकिल से स्कूल जाने वाले 120 विद्यार्थियों को हेलमेट प्रदान कर उन्हें सुरक्षा के लिए प्रोत्साहित किया। कंपनी ने निरंतर जागरूकता और शैक्षिक पहल के माध्यम से समुदाय के भीतर सड़क सुरक्षा संस्कृति को मजबूत किया है। व्यक्तियों के बीच सुरक्षित व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए इंजन ऑन लाइट ऑन का पालन और सर्वोत्तम पार्किंग एवं सुरक्षित ड्राइविंग को बढ़ावा दिया गया।
बालको ने अपने आसपास बिना रूकावट यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए बालको पुलिस के सहयोग से एक हेल्पलाइन नंबर भी लॉन्च किया। 20 सुरक्षा कर्मियों की टीम द्वारा समर्थित यह सुविधा यातायात संबंधी किसी भी परेशानी का तुरंत जवाब देगी। कंपनी ने कच्चे और फिनिश्ड प्रोडक्ट का परिवहन करने वाले 270 से अधिक भारी वाहनों क्षमता के लिए पार्किंग सुविधा स्थापित की। सुरक्षा प्रथम संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए बालको प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन करता है।