छत्तीसगढ़: शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए 7 मार्च से आवेदन, 21 जुलाई को होगी परीक्षा; 33 हजार शिक्षकों की होगी सीधी भर्ती

रायपुर। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2024 के लिए शेड्यूल तैयार हो गया है। व्यापमं की ओर से यह परीक्षा 21 जुलाई को होगी। जबकि इसके लिए आवेदन 7 मार्च से भरे जाएंगे। व्यापमं की ओर से परीक्षा व इसके आवेदन से संबंधित शेड्यूल राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को भेजा गया है। यहां से सहमति मिलने के बाद आवेदन की प्रक्रिया निर्धारित तारीख से शुरू हो जाएगी।

स्कूलों में पहली से पांचवीं और छठवीं से आठवीं में अध्यापन की पात्रता के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का क्वालिफाई किए बिना डीएलएड व बीएड डिग्री वाले भी प्राइमरी-मीडिल स्कूल में सहायक शिक्षक के लिए अपात्र माने जाते हैं। राज्य के सरकारी स्कूलों में करीब 33 हजार शिक्षकों की सीधी भर्ती होने वाली है।

इसमें सहायक शिक्षक, शिक्षक समेत अन्य के पद हैं। इससे पहले, यहां टीईटी के आयोजन की तैयारी है। पिछली बार वर्ष 2020 में टीईटी हुई थी। तब प्राइमरी व मिडिल की टीईटी के लिए 7 लाख 80 हजार आवेदन मिले थे। जबकि परीक्षा में करीब साढ़े पांच लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। हालांकि, बड़ी संख्या में ऐसे परीक्षार्थी थे जिन्होंने प्राइमरी व मिडिल दोनों के लिए फार्म भरा था।

पिछली बार वर्ष 2022 में टीईटी आयोजित की गई थी। तब इस परीक्षा में 150 नंबर के सवाल पूछे गए थे। सभी प्रश्न बहुवैकल्पिक थे। इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों को न्यूनतम 60 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना जरूरी था। इसी तरह निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं था। इसी फार्मूले के आधार पर इस बार की टीईटी भी आयोजित की जा सकती है।

अब तक सात बार हुई है टीईटी

राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा अब तक सात बार आयोजित की गई है। पहली बार वर्ष 2011 में आयोजित की गई थी। इसके बाद वर्ष 2014, 2016, 2017, 2019, 2020 और 2022 में हुई थी। इस तरह से अब आठवीं बार टीईटी की तैयारी है। इसी तरह टीईटी एक बार क्वालिफाई करने पर का सर्टिफिकेट आजीवन मान्य होगा। पहले सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल की थी। कुछ साल पहले इसमें बदलाव किया गया।