सरकार बनाने के लिए चंपई को नहीं मिला न्योता; विधायकों को हैदराबाद भेजने की तैयारी

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कथित जमीन घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, इससे पहले ही सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद सत्तारूढ़ झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने नए राज्य प्रमुख के रूप में वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन का नाम प्रस्तावित किया। आज राजभवन में चंपई सोरेन का शपथग्रहण हो सकता था। राज्यपाल ने चंपई को 5.30 बजे बुलाया भी था।

चंपई सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राज्य में सरकार बनाने के लिए दोबारा दावा पेश किया। उन्होंने 43 विधायकों के समर्थन का वीडियो भी दिखाया। हालांकि राज्यपाल ने अभी भी उन्हें सरकार बनाने का न्योता नहीं दिया है। राज्यपाल ने कहा है कि प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। 

इस बीच, सूत्रों ने कहा है कि झामुमो के साथ-साथ गठबंधन में शामिल दूसरे दलों के विधायकों को राज्य से बाहर भेजने की तैयारी हो रही है। सूत्रों के मुताबिक दो विमानों में सवार विधायक हैदराबाद भेजे जा रहे हैं।

हेमंत सोरेन आज की रात जेल में ही रहेंगे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बृहस्पतिवार को धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) अदालत में पेश किया गया। ईडी ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की 10 दिन की रिमांड की मांग की। हालांकि अदालत ने दलीलों को सुनने के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया। झारखंड के पूर्व सीएम और जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन रांची के पीएमएलए कोर्ट से निकल गए। हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। अभी हेमंत को होटवार जेल ले जाया गया है। 

इस बारे में वकील मनीष सिंह ने बताया कि हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 10 दिन की रिमांड की मांग की गई थी लेकिन आदेश सुरक्षित रख लिया गया है और अगली सुनवाई कल होगी। बता दें कि हेमंत सोरेन को आज की रात जेल में ही बितानी पड़ेगी। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन को बुधवार रात यहां उनके आधिकारिक आवास पर धनशोधन मामले में सात घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था।