IND vs ENG: 19 पारी और सात बार आउट, बुमराह के खिलाफ शर्मनाक है रूट का रिकॉर्ड, हैदराबाद में नहीं चला बल्ला

हैदराबाद। दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में एक इंग्लैंड के जो रूट का प्रदर्शन भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में निराशाजनक रहा। वह पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में बड़ी पारी नहीं खेल पाए। हैदराबाद टेस्ट में रूट कुल 31 रन ही बना सके। पहली पारी में 29 रन बनाने वाला यह अनुभवी बल्लेबाज दूसरी पारी में दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। वह दो रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रवींद्र जडेजा के बाद उन्हें जसप्रीत बुमराह ने उन्हें आउट किया।

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 246 रन पर सिमट गई। जो रूट ने 60 गेंद पर 29 रन बनाए। उन्होंने एक चौका लगाया था। उन्हें पहली पारी में रवींद्र जडेजा जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया। भारत ने पहली पारी में 436 रन बनाए और उसे 190 रन की बढ़त हासिल हुई। दूसरी पारी में रूट का बल्ला नहीं चला। वह एक बार फिर से फेल हो गए। इस बार तो दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। रूट दो रन पर पवेलियन लौट गए और उन्हें जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्ल्यू कर दिया।

Joe Root vs Jasprit Bumrah Records in Test Matches Know Joe Root Total Test Runs against India Full Stats

जो रूट – फोटो : BCCI 

बुमराह के खिलाफ रूट का रिकॉर्ड
बुमराह के खिलाफ रूट का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। वह 19 पारियों में सातवीं बार आउट हुए हैं। इस दौरान उन्होंने 245 रन बनाए हैं। बुमराह के खिलाफ रूट का औसत 35.00 का है।

Joe Root vs Jasprit Bumrah Records in Test Matches Know Joe Root Total Test Runs against India Full Stats

जो रूट को आउट करने के बाद जसप्रीत बुमराह। – फोटो : BCCI 

भारत में लगातार नौवीं पारी में फेल
2012 में भारत के खिलाफ नागपुर में टेस्ट डेब्यू करने वाले रूट ने अब तक 136 मुकाबले खेले हैं। भारत के खिलाफ पिछले दौरे पर एक दोहरा शतक लगाने वाले रूट लगातार नौ पारियों में फेल हुए हैं। भारत ने पिछली नौ पारियों में उनका स्कोर 218, 40, 6, 33, 17, 19, 5, 30, 29 और दो रन है। कुल 10 पारियों में एक बार ही वह शतक लगा पाए हैं। रूट ने भारत में कुल 11 टेस्ट खेले हैं। इस दौरान 22 पारियों 983 रन बनाए हैं। उनका औसत 46.80 है।

Joe Root vs Jasprit Bumrah Records in Test Matches Know Joe Root Total Test Runs against India Full Stats

जो रूट और जॉनी बेयरस्टो – फोटो : BCCI 

रूट का करियर
जो रूट ने 136 टेस्ट की 249 पारियों में 11447 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 49.99 का रहा है। रूट 30 शतक और 60 अर्धशतक लगाए हैं। रूट के नाम टेस्ट में पांच दोहरे शतक भी हैं।