IND vs ENG: कोच द्रविड़ का बड़ा एलान, इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट के लिए राहुल को इस जिम्मेदारी से किया मुक्त

IND vs ENG: Coach Dravid says relieved KL Rahul of this responsibility for two tests against England

हैदराबाद। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को कहा कि बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज गुरुवार से हैदराबाद में शुरू होगी, जबकि अगले चार टेस्ट विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला में खेले जाएंगे। द्रविड़ के इस बयान से साफ हो गया है कि शुरुआती दो टेस्ट में केएस भरत और ध्रुव जुरेल में से किसी एक का खेलना तय हो गया है। भरत पहले भी विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालते रहे हैं, जबकि ध्रुव को पहली बार सीनियर टीम में मौका मिला है।

राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी से मुक्त किया

भारत के मुख्य कोच ने कहा कि राहुल ने स्टंप के पीछे शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन इसके बावजूद टीम में शामिल दो प्रतिभाशाली विकेटकीपर में से किसी एक को विकेटकीपर की भूमिका के लिए चुना जाएगा। द्रविड़ ने कहा कि यह फैसला लंबी सीरीज और मौसम की स्थिति को देखकर लिया गया है।

भरत या जुरेल में से किसे मिलेगा मौका?

द्रविड़ ने कहा, ‘राहुल सीरीज में विकेटकीपर के तौर पर नहीं खेलेंगे। मुझे लगता है कि हम चयन से ही इसके बारे में काफी स्पष्ट थे। हमने दो अन्य लोगों को चुना था जो हमारे लिए इस भूमिका को निभा सकते हैं। राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में हमारे लिए शानदार काम किया और उस सीरीज को ड्रॉ कराने में हमारी मदद से अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन पांच टेस्ट मैचों और इन हालात में खेलने पर विचार करते हुए चयन हमारे दो अन्य विकेटकीपरों के बीच होगा।

विराट के बिना उतरेगी भारतीय टीम

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के बिना उतरेगी। विराट ने निजी कारणों से टीम से हटने का अनुरोध किया था। अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा टीम का नेतृत्व करेंगे, जबकि स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह उप-कप्तान की भूमिका निभाएंगे। भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण में आवेश खान, मोहम्मद सिराज और मुकेश कुमार को भी 16 सदस्यीय मजबूत टीम में शामिल किया गया है। 

IND vs ENG: Coach Dravid says relieved KL Rahul of this responsibility for two tests against England

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर। सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान) और आवेश खान।