जम्मू कश्मीर: पुंछ में सैन्य वाहन पर घात लगाकर आतंकी हमला, तीन जवान बलिदान, दोनों ओर से गोलीबारी जारी

Jammu Kashmir: Terrorist attack on army vehicle in Poonch firing continues from both sides

जम्मू। जम्मू संभाग के जिला पुंछ में गुरुवार दोपहर आतंकियों द्वारा घात लगाकर सैन्य वाहन पर हमला करने की खबर है। बताया जा रहा है कि जिले के दोनाड़ क्षेत्र में थानामंडी-बफलियाल सड़क पर अपने गंतव्य की ओर जा रहे सैन्य वाहन पर आतंकियों अचानक हमला बोल दिया। सूत्रों के अनुसार, इस हमले में तीन जवान बलिदान हो गए हैं और तीन अन्य घायल हैं।

जवानों ने तुरंत स्थिति को भांपते हुए मोर्चा संभाल लिया। हमले की सूचना पुलिस और सेना के अधिकारियों को भी दी गई। घटनास्थल पर अतिरिक्त बल पहुंच गया है। आसपास के इलाके को घेर लिया गया है। सूत्रों की मानें तो आतंकियों ने पहले ग्रेनेड फेंका और फिर गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने भी आतंकियों को उनके हमले का जवाब दिया। अभी दोनों तरफ से गोलीबारी हो रही है। 

उधर, रक्षा पीआरओ ने कहा, ‘बुधवार को इलाके में ठोस खुफिया जानकारी के आधार पर एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया था। गुरुवार शाम आतंकियों के साथ गोलीबारी शुरू हुई। मुठभेड़ जारी है।’ अधिकारियों ने बताया कि अतिरिक्त बलों को घटनास्थल पर भेजा गया है।

Jammu Kashmir: Terrorist attack on army vehicle in Poonch firing continues from both sides

घटनास्थल पर जांच करते हुए – फोटो : मुनीष शर्मा 

एक दिन पहले पुंछ के सुरनकोट में हुआ संदिग्ध धमाका
इससे पहले बुधवार-मंगलवार की रात को पुंछ जिले के सुरनकोट तहसील में सशस्त्र पुलिस की छठी वाहनी के परिसर में संदिग्ध धमाका हुआ। इसमें कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। घटना की सूचना मिलने के बाद पहुंचे सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर जांच की है। हालांकि बुधवार देर रात तक कोई महत्वपूर्ण सुराग नहीं मिला। 

सुरनकोट में संदिग्ध धमाकों की चार माह में तीसरी घटना
सुरनकोट तहसील में इस तरह के संदिग्ध धमाकों की चार माह में तीसरी और कस्बे में एक माह में दूसरी घटना है। पुंछ के एसएसपी विनय शर्मा, डीएसपी ऑपरेशन एजाज अहमद चौधरी, राजोरी-पुंछ रेंज के डीआईजी डॉ. हसीब मुगल ने भी घटना स्थल का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद सुरनकोट थाने में बैठक कर मौजूदा स्थिति पर मंथन किया। पुलिस ने इस मामले में अभी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह कम क्षमता का देसी बम था। संदिग्ध विस्फोट के बाद लोगों में दहशत है।

15 सितंबर 2022 को डीडीसी सदस्य के घर के आंगन में हुआ था पहला धमाका
सुरनकोट तहसील में चार माह में यह तीसरा संदिग्ध धमाका है, वहीं, कस्बे में एक माह में दूसरी घटना है। तहसील में पहला संदिग्ध धमाका 15 सितंबर 2023 को देर रात फजलाबाद गांव में डीडीसी सदस्य एवं भाजपा के पहाड़ी नेता एडवोकेट सोहेल मलिक के घर के आंगन में हुआ था। इसमें सुहेल मलिक की गाड़ी को नुकसान पहुंचा था। वहीं, 15 नवंबर 2022 की रात को सुरनकोट बस अडडे के पीछे स्थित शिव कृष्ण मंदिर परिसर में धमाका हुआ था। अब एक माह बाद 19 दिसंबर को देर रात आर्म्ड पुलिस कैंप परिसर में धमाका हुआ।