छत्तीसगढ़: 1 से 15 फरवरी तक होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं, कोर्स पूरा करने स्कूलों में लगेंगे एक्स्ट्रा क्‍लास; मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो सकते हैं बोर्ड एग्जाम

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से आयोजित हो सकती है। इससे पहले एक से 15 फरवरी तक प्री बोर्ड परीक्षा होगी। परीक्षा केवल 10वीं और 12वीं की होगी। इसके लिए स्कूल स्तर पर ही परीक्षा लेने के लिए निर्देश दिया जा रहा है।

दूसरी ओर 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से शुरू होगी, जो 31 जनवरी को समाप्त होगी। इसके लिए माशिमं के निर्देश जारी कर चुका है। शिक्षाविदों का कहना है कि लगातार परीक्षा आयोजित करने से फायदा जरूर होता है। इसके अलावा कई स्कूलों में कोर्स अधूरा होने की स्थिति परीक्षा आयोजित करने से रिजल्ट में प्रभाव पड़ सकता है। जबकि अभी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा जारी है। इसके बाद तुरंत विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी शुरू करना होगा। हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर स्कूलों में इस वक्त 80 प्रतिशत कोर्स पूरी हो गई है। इससे छात्र-छात्राओं को ही फायदा मिलेगा।

अतिरिक्त कक्ष भी लगेंगे

विधानसभा चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी लगाने से ज्यादातर स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हुई है। बताया जाता है कि पढ़ाई लगभग एक माह पीछे हो गई है। हालांकि इन सबको देखते हुए शिक्षा विभाग द्वारा अतिरिक्त कक्ष स्कूलों में लगाने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं। जिससे कोर्स जल्दी से जल्दी पूरा हो सके। यह अतिरिक्त कक्ष जिस स्कूल में पढ़ाई प्रभावित हुई वहां जनवरी से ही लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

रायपुर डीईओ हिमांशु भारतीय ने कहा, केवल 10वीं- 12वीं के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा से पहले एक से 15 फरवरी तक प्री बोर्ड परीक्षा लेने की तैयारी है। इसके लिए स्कूल स्तर पर ही परीक्षा लेने के लिए निर्देश दिया जा रहा है। इस परीक्षा के बाद विद्यार्थियों के डाउट क्लीयर करने के लिए भी एक सप्ताह बचता है। बोर्ड की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से हो सकती है।