छत्तीसगढ़: कल राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व की तरफ से फाइनल नाम लेकर आ सकते हैं पर्यवेक्षक; विधायक दल की बैठक में करेंगे सीएम के नाम की घोषणा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में रविवार तक नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो जाएगा। तीनों ऑब्जर्वर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल और पार्टी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम शनिवार को रायपुर पहुंच सकते हैं। फिर 10 दिसंबर रविवार को विधायक दल की बैठक के बाद सीएम का ऐलान किया जा सकता है।

कहा जा रहा है कि तीनों पर्यवेक्षक राष्ट्रीय नेतृत्व की ओर से फाइनल नाम लेकर आएंगे। रायपुर में विधायकों से रायशुमारी करेंगे और नाम का ऐलान कर देंगे।

बीजेपी में विधायक दल तय करता है कि कौन मुख्‍यमंत्री बनेगा। इस हिसाब से पर्यवेक्षकों का काम ये है कि वो यहां विधायकों के साथ मीटिंग करेंगे। इस दौरान सीएम पद के लिए जो भी नाम आएगा उस पर विधायकों की राय लेंगे। जिसके पक्ष में ज्‍यादा विधायक होंगे उसका नाम मुख्‍यमंत्री के लिए ऐलान कर दिया जाएगा।

खास बात ये है कि इसमें राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व की भूमिका कहीं नहीं है। पर्यवेक्षकों की भी भूमिका केवल विधायकों से राय लेने की है। इस प्रक्रिया में राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व पर नाम थोपने का आरोप नहीं लगता।

दिल्‍ली से आ रहे पर्यवेक्षक अपने साथ राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व की तरफ से फाइनल नाम लेकर आएंगे। यहां विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें पर्यवेक्षक बताएंगे कि, राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व ने किसे मुख्‍यमंत्री बनाने का फैसला किया है। इसके बाद नाम सार्वजनिक कर दिया जाएगा।पर्यवेक्षकों की नियुक्ति में ही आदिवासी सीएम की दावेदारी खत्‍म होने का जवाब भी है।