छत्तीसगढ़ : चुनाव के बाद बस्तर संभाग के बीजेपी- कांग्रेस विधायक प्रत्याशी कर रहें धान की कटाई और मिंजाई, खेतों में व्यस्त

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में दोनों चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है और 3 दिसंबर को नतीजे आने वाले हैं, जिसके लिए 6 दिन बाकी रह गए हैं. छत्तीसगढ़ की जनता के साथ-साथ इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे विधायक प्रत्याशी भी रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. विधानसभा चुनाव के रिजल्ट से पहले बस्तर के बीजेपी के साथ साथ कांग्रेस प्रत्याशी इन दोनों चुनाव के अलावा कुछ दूसरे काम में व्यस्त हैं. आइए जानते हैं कि कांग्रेस और बीजेपी के कुछ प्रत्याशी इन दिनों किस काम में लगे हुए हैं.

दरअसल प्रदेश में 1 नवंबर से धान खरीदी की शुरुआत हो चुकी है और सभी किसान अपने धान को खरीदी केंद्रों तक बेचने के लिए पहुंच रहे हैं. ऐसे में खेती किसानी करने वाले विधायक प्रत्याशी भी सारे काम को छोड़कर अपने धान की कटाई और मिंजाई करने में पूरी तरह से व्यस्त हो गए हैं. इन विधायक प्रत्याशियों की खेतों में धान कटाई और मिसाई करते वीडियो और फोटो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रही हैं. कांग्रेस के कोंडागांव प्रत्याशी और मंत्री मोहन मरकाम समेत केशकाल कांग्रेस प्रत्याशी संतराम नेताम, कांकेर बीजेपी प्रत्याशी आसाराम नेताम और बस्तर के बीजेपी प्रत्याशी मनीराम कश्यप समेत बीजेपी के प्रत्याशी भी इन दिनों धान कटाई और मिंजाई में व्यस्त नजर आ रहे हैं.

3 दिसंबर का कर रहे बेसब्री से इंतजार

दरअसल बीते 7 नवंबर और 17 नवंबर को छत्तीसगढ़ में दोनों चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. इसके बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टी के विधायक प्रत्याशी बेसब्री से 3 दिसंबर का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन इससे पहले कुछ विधायक प्रत्याशी भगवान की शरण में जाकर पूजा पाठ कर रहे हैं तो कुछ प्रत्याशी अपने परिवार के साथ छुट्टी मना रहे हैं. तो वहीं कुछ प्रत्याशी दूसरे राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव में चुनावी प्रचार प्रसार में व्यस्त हैं. तो वही कुछ प्रत्याशी अपने खेतों में लगाई गई धान की फसल की कटाई और मिंजाई में व्यस्त हैं. कुछ दिन पहले ही प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की धान खरीदी केंद्र पहुंचकर धान की क्वालिटी चेक करते हुए वीडियो वायरल हुई थी. तो वहीं राहुल गांधी भी छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार प्रसार के दौरान खेत में धान काटते हुए नजर आए थे. तो वहीं अब बस्तर के भी कांग्रेस के साथ-साथ बीजेपी के विधायक प्रत्याशी भी अपनी अपनी खेतों में पूरी तरह से व्यस्त नजर आ रहे हैं.

धान की कटाई कर रहे हैं विधायक प्रत्याशी

कोई खेतों में धान की कटाई कर रहा है. तो कोई विधायक प्रत्याशी धान की मिंजाई कर रहा है. दरअसल 1 नवंबर से 31 जनवरी तक ही केंद्रों में धान की खरीदी होनी है. ऐसे में चुनाव के बाद जो कुछ भी समय बचा है इसमें विधायक प्रत्याशी बिना समय गवाए अपनी खेतों में लगी धान कटाई में व्यस्त हो गए हैं. विधायक प्रत्याशी मोहन मरकाम का कहना है कि पीढ़ी दर पीढ़ी उनका परिवार खेती किसानी करते आ रहा है. हर साल वे धान की खेती करते हैं और धान रोपने के साथ ही इसकी कटाई और मिंजाई में अपने परिवार के साथ पूरा समय देते हैं. इसलिए छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान खत्म होने के बाद वे अपने परिवार के साथ अपने पारंपरिक काम में जुटे हुए हैं.

कोई प्रचार में तो कोई धान की कटाई और मिंजाई में व्यस्त

वहीं पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज उज्जैन में महाकाल के दर्शन के बाद अपने परिवार के साथ कान्हा किसली में छुट्टी मना रहे हैं. हालांकि अब जानकारी मिली है कि पीछे से अध्यक्ष दीपक भाई ने तेलंगाना में चुनावी प्रचार प्रसार में मोर्चा संभाल लिया है. इसके अलावा कवासी लखमा भी बीते सप्ताह भर से तेलंगाना में ही चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं. बस्तर के विधायक प्रत्याशी  लखेश्वर बघेल इन दिनों महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंचे हुए हैं. इसके अलावा कांकेर के बीजेपी विधायक प्रत्याशी आसाराम नेताम भी धान कटाई में व्यस्त हैं. उनका कहना है कि उनका मूल काम खेती किसानी का है. ऐसे में धान की फसल उग जाती है तो इस समय वह खुद मौजूद रहते हैं और धान की कटाई करने के साथ ही इसकी मिंजाई में भी अपने परिवार के साथ जुट जाते हैं.