ओह तेरी! : 9 बकरियों को हुई जेल, लगभग एक साल रहीं कैद में, आखिर क्या था गुनाह?

नईदिल्ली : आपने अब तक इंसानों को ही जुर्म करने के बाद जेल की सलाखों के पीछे उन्हें सजा काटते हुए देखा होगा. लेकिन क्या किसी गुनाहगार बकरी के बारे में सुना है, जिसे न केवल सजा सुनाई गई बल्कि लगभग एक साल कैद में रहने के बाद अब जाकर उसकी रिहाई हुई है. आप मानें या न मानें, लेकिन ऐसा वाकई में हुआ है. बांग्लादेश से एक ऐसी ही चौंकाने वाली खबर सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रही है, जिसके बारे में जानकर हर कोई दंग रह गया है. आइए जानते हैं कि आखिर बकरी का अपराध क्या था?

रिपोर्ट के अनुसार, चौंकाने वाला यह मामला बांग्लादेश के कीर्तनखोला नदी तट पर स्थित बरिशाल शहर का है. जहां कुल नौ बकरियों को सजा सुनाई गई थी. इनका जुर्म सिर्फ इतना था कि उन्होंने शहर के एक कब्रिस्तान में घास और पेड़ों की पत्तियों का लुत्फ उठाया था. कैद में लगभग एक साल बिताने के बाद बीते शुक्रवार यानी 24 नवंबर को उन्हें रिहा कर दिया गया.

रिपोर्ट के अनुसार, नवनिर्वाचित बरिसाल सिटी कॉरपोरेशन (बीसीसी) के मेयर अबुल खैर अब्दुल्ला ने इन बकरियों की रिहाई का निर्देश दिया था. जिसके बाद जानवरों को उसके मालिक को सौंपा गया. इन बकरियों को पिछले साल 6 दिसंबर को हिरासत में लिया गया था. इसके बाद से ही वे सभी कैद में रह रहे थे

इन पालतू जानवरों के मालिक शहरयार सचिब राजीब ने हाल ही में बीसीसी मेयर से अपनी मासूम बकरियों की रिहाई की गुहार लगाई थी. जिसके बाद मेयर अबुल खैर का दिल पिघला और उन्होंने जानवरों की रिहाई के निर्देश जारी किए.

तब कुत्ते को किया था गिरफ्तार

यह कोई पहला मामला नहीं है, जब किसी जानवर की गिरफ्तारी हुई है. इसी साल जनवरी में अमेरिका की मिशिगन पुलिस ने एक कुत्ते को गिरफ्तार करने के बाद उसका मगशॉट जारी कर लोगों को चौंकाया था. तब मिशिगन के वायंडोट्टे पुलिस डिपार्टमेंट का कहना था कि उन्होंने कुत्ते को अपने अफसर का खाना चुराते हुए रंगेहाथ पकड़ा था. आपको जानकर हैरानी होगी कि पुलिस ने यह कहकर कुत्ते को अरेस्ट कर लिया कि उसने जांच में सहयोग नहीं किया था.