छत्तीसगढ़ : नक्सलगढ़ में सुरक्षाबलों ने नाकाम की नक्सलियों की बड़ी साजिश, 25 किलो के दो IED बम किए डिफ्यूज

बीजापुर : बीजापुर जिले में बासागुड़ा से आवापल्ली के स्टेट हाईवे पर सीआरपीएफ और जिला पुलिस बल के जवानों ने नक्सलियों द्वारा प्लांट 25-25 किलो के दो आईईडी बम बरामद किए. नक्सलियों ने दोनों ही आईईडी बमों को सड़क के अंदर लगभग 5×5 फीट के लंबे, चौड़े और चार फीट गहरे फॉक्सहोल बनाकर प्लांट किया था, लेकिन सीआरपीएफ के जवानों और जिला पुलिस बल के बम निरोधक दस्ते ने इन आईईडी बमों को बरामद कर लिया. इसके बाद बड़ी ही सूझबूझ से दोनों बमों को मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया गया.

पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि नक्सली इन आईईडी बमों के जरिए स्टेट हाईवे पर बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में थे, लेकिन जवानों की सूझबूझ और बम निरोधक दस्ते  की टीम ने दोनों ही बमों को निकालकर डिफ्यूज कर दिया और नक्सलियों के नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया. बीजापुर एसपी आंजनेय वार्ष्णेय से मिली जानकारी के मुताबिक, सीआरपीएफ 168 बटालियन और थाना आवापल्ली बीडीएस की टीम संयुक्त रूप से आवापल्ली- बासागुड़ा सड़क मार्ग पर डी माइनिंग  ड्यूटी के लिए निकली हुई थी.

सड़क के अंदर फॉक्सहोल में प्लांट कर रखा था बम
बीजापुर एसपी आंजनेय वार्ष्णेय के मुताबिक, मुरतुण्डा कैंप से बासागुड़ा सड़क पर नक्सलियों ने फॉक्सहोल बनाकर यहीं अलग-अलग जगहों 25-25 किलो के दो आईडी बम प्लांट कर रखे थे. एसपी ने बताया कि नक्सलियों ने बड़े वाहनों को नुकसान पहुंचाने की नीयत से ये आईईडी कमान स्विच सिस्टम से लगाए थे. आंजनेय वार्ष्णेय के मुताबिक सीआरपीएफ 168 बटालियन और आवापल्ली की बीडीएस टीम ने बरामद आईईडी को मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया.
 
7 महीने पहले दंतेवाड़ा में 10 जवान हुए थे शहीद
बीजापुर एसपी ने बताया कि इसके अलावा थाना पामेड़ क्षेत्र के अंतर्गत चिंतावागु नदी और धर्माराम गांव के बीच से पांच किलो का प्रेशर आईईडी बम कोबरा बटालियन और सीआरपीएफ के 151 बटालियन के जवानों ने बरामद किया. इस पांच किलो के आईईडी बम को भी मौके पर डिफ्यूज़ कर दिया गया. बता दें सात महीने पहले नक्सलियों ने दंतेवाड़ा अरनपुर  के मुख्य सड़क पर भी करीब 40 किलो का आईईडी प्लांट कर रखा था, जिसकी चपेट में आकर डीआरजी के 10 जवान शहीद हो गए थे.

नक्सलियों ने बीजापुर के बासागुड़ा और आवापल्ली मार्ग में भी बड़े वाहन को उड़ाने के फिराक में 25-25 किलो के दो आईईडी बम प्लांट कर रखे थे,लेकिन पुलिस  के जवानों ने बीडीएस टीम की मदद से इन दोनों ही बम को ढूंढ निकाला गया और डिफ्यूज कर दिया, जिससे एक बड़ी घटना होने से बच गई.