उत्तर प्रदेश के अमरोहा में हुई पैदाइश, लेकिन मोहम्मद शमी ने क्यों बंगाल के लिए खेला फर्स्ट क्लास क्रिकेट?

नईदिल्ली : मोहम्मद शमी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपनी धारदार गेंदबाज़ी से सभी को दीवाना बनाया था. शमी इन दिनों सोशल मीडिया से लेकर हर जगह छाए हुए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के अमरोहा में पैदा होने वाले मोहम्मद शमी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट बंगाल के लिए खेला है. शमी का बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने के पीछे बड़ी वजह है, जिसका उन्होंने खुद खुलासा किया है.

भारतीय पेसर ने एक इंटरव्यू में इस बारे में खुलासा किया. उन्होंने बताया, “मैं यूपी की रणजी टीम के लिए दो साल तक ट्रायल देने के लिए गया, लेकिन फाइनल राउंड में उन्होंने हमेशा मुझे बाहर कर दिया. जब मैं पहली साल के ट्रायल में सिलेक्ट नहीं हुआ तो मैंने कहा कोई बात नहीं, अगले साल फिर आऊंगा, लेकिन फिर वही हुआ.”

उन्होंने आगे बताया, “इस दौरान मेरा भइया मेरे साथ थे. अगले साल 1600 लड़के थे, जिनका तीन दिन में ट्रायल होना था. भइया ने उस वक़्त के चीफ सिलेक्टर (ट्रायल लेने वालों में) से बात की, तो उन्हें ऐसा जवाब मिला, जिसका उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था.  चीफ सिलेक्टर ने कहा कि अगर आप मेरी कुर्सी हिला सकते हैं, तो आपका भाई सिलेक्ट हो जाएगा, वो बहुत अच्छा है, नहीं तो, सॉरी.”

भारतीय सीमर ने आगे बताया, “मेरे भाई ने उस वक़्त चीफ सिलेक्टर से कहा कि कुर्सी हिलाने की तो बात छोड़िए मैं कुर्सी उलट भी सकता हूं, लेकिन मैं ऐसा करना नहीं चाहता. लड़के में दम हो तो लेना. सिलेक्टर ने मेरे भाई से कहा कि यहां दम वालों का कोई काम नहीं.” शमी ने बताया कि भइया को ये सुनकर गुस्सा आ गया और उन्होंने फॉर्म फाड़कर फेंक दिया और कहा कि आज से तुम यूपी के लिए नहीं खेलेगो. इसके बाद शमी ने बंगाल का रुख किया और वहीं से क्रिकेट खेलना शुरू किया. इस तरह शमी का बंगाल के लिए क्रिकेट खेलने का सफर शुरू हुआ.