IND vs AUS: T20I में भारत के 13वें कप्तान बने सूर्यकुमार यादव, चोटिल हार्दिक पांड्या की ली है जगह

नई दिल्ली। सूर्यकुमार यादव गुरुवार 23 नवंबर को T20I में भारत का नेतृत्व करने वाले 13वें कप्तान बने। विशाखापत्तनम में मैथ्यू वेड के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20I सीरीज के पहले मैच में मध्यक्रम के बल्लेबाज ने पहली बार कप्तान के रूप में मैदान पर कदम रखा।

गौरतलब हो कि विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना, शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, केएल राहुल, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, वीरेंद्र सहवाग और जसप्रित बुमराम के बाद सूर्यकुमार 13वें कप्तान बने हैं। कोहली, रोहित, धोनी और पांड्या ने क्रमश: 50, 51, 72 और 16 मैचों में कप्तानी की है। ऋषभ पंत ने पांच मैचों में कप्तानी की है, जबकि सुरेश रैना, शिखर धवन और ऋतुराज गायकवाड़ ने तीन-तीन मैचों में कप्तानी की है।

एशियन गेम्स के लिए ऋतुराज को बनाया गया था कप्तान

बता दें कि सितंबर और अक्टूबर में हांग्झू में हुए 2023 एशियन गेम्स में गायकवाड़ को भारत का कप्तान बनाया गया। वहीं, बुमराह और सहवाग ने दो-दो मैचों में कप्तानी की, जबकि सहवाग और राहुल ने एक-एक मैच में कप्तानी की थी। जहां तक सूर्यकुमार की बात है तो चोटिल हार्दिक की जगह सूर्यकुमार को टीम की कमान सौंफी गई।

टीम को निडर होकर खेलने का संदेश

कप्तान बनने के बाद सूर्या ने कहा, ‘टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए, हम तब तक जो खेल खेलने जा रहे हैं, वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। मेरा उन्हें संदेश बहुत स्पष्ट है, बस निडर रहें और टीम की मदद के लिए जो भी करना पड़े वो करें और वे आईपीएल में भी ऐसा कर रहे हैं, उन्होंने हाल ही में काफी घरेलू क्रिकेट भी खेला है।”