इजराइल-हमास वॉर : हमास का दावा, उत्तरी गाजा के स्कूल पर इजरायल ने किया हमला, 30 लोगों की हुई मौत

गाजा। इजरायल हमास युद्ध की वजह से गाजा में मरने वाले लोगों की संख्या 15,000 पार कर चुकी है। भले ही इजरायल और हमास के बीच बंधकों के रिहाई का समझौता हुआ है, लेकिन गाजा में इजरायल सैन्य अभियान अभी भी जारी है।

गुरुवार को हमास ने दावा किया है कि जबालिया में मौजूद एक स्कूल पर इजरायल ने हमला किया। इस हमले में 30 लोग मारे गए। यह स्कूल की निगरानी संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी (UNRWA) करती है।

उत्तरी गाजा में बढ़ रहा इजरायली सेना का नियंत्रण

बता दें कि इजरायली सेना लगातार गाजा पर नियंत्रण हासिल कर रही है। धीरे-धीरे सेना उत्तरी गाजा पर नियंत्रण कर रही है। इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने एक नियमित समाचार ब्रीफिंग में कहा हम आने वाले दिनों में युद्ध के अगले चरणों की योजना बनाएंगे और हम अपना लक्ष्य पर पूरा ध्यान केंद्रित करेंगे।

इजरायली बंधकों के पहले जत्थे में 13 महिलाओं और बच्चों की रिहाई होगी

इजरायल हमास के बीच बंधकों की रिहाई की मध्यस्थता कर रहे कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजेद अल-अंसारी ने बताया है कि शुक्रवार को सुबह सात बजे गाजा में युद्धविराम लागू हो जाएगा। उसके बाद शाम चार बजे इजरायली बंधकों के पहले जत्थे में 13 महिलाओं और बच्चों की रिहाई होगी।

इन महिलाओं-बच्चों के नामों की सूची हमास ने दे दी है। बताया गया है कि बंधकों की रिहाई की प्रक्रिया को सुगम करने के लिए गुरुवार को युद्धविराम टाला गया। इस बीच गाजा में इजरायली सेना के हमले जारी हैं।

इजरायल ने कहा है कि मंगलवार-बुधवार को उसने हमास के 300 से ज्यादा ठिकाने नष्ट किए हैं। इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर और दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर पर बड़े हमले किए हैं। जबकि लेबनान से हिजबुल्ला लड़ाकों ने इजरायली शहरों पर 35 राकेट दागे हैं, उनसे किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।