टी20 विश्व कप में इस खिलाड़ी को कप्तानी करते देखना चाहते हैं गंभीर, हार्दिक का नहीं लिया नाम

Gautam Gambhir wants to see Rohit Sharma captaining the T20 World Cup not Hardik Pandya

नई दिल्ली। वनडे विश्व कप में हार के बाद अब टीम इंडिया की नजर अगले साल टी20 विश्व कप जीतने पर है। इस टूर्नामेंट का आयोजन जून 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होगा। माना जा रहा है कि भारत के कई सीनियर खिलाड़ी टी20 फॉर्मेट से दूरी बना सकते हैं, लेकिन भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर की राय अलग है। उनका कहना है कि रोहित और विराट कोहली को टूर्नामेंट में खेलना चाहिए। रोहित को ही कप्तानी भी करनी चाहिए।

टी20 विश्व कप 2022 में रोहित ने टीम इंडिया की कप्तानी की थी। तब भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गया था। उसके बाद रोहित शर्मा ने एक भी टी20 मैच नहीं खेला है। उनकी अनुपस्थिति में हार्दिक पांड्या और अन्य खिलाड़ियों ने टीम की कमान संभाली। इसी बीच, रोहित ने वनडे विश्व कप के फाइनल तक भारत को पहुंचाया। वहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा। 

गंभीर ने क्या कहा? 
गंभीर का मानना है कि भले ही हार्दिक पिछले एक साल से टी20 में टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन रोहित को ही टी20 विश्व कप में संभालनी चाहिए। गंभीर ने कहा कि रोहित और कोहली दोनों को टी20 विश्व कप के लिए टीम में चुना जाना चाहिए। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, ”कोहली और रोहित को चुना जाना चाहिए। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा को कप्तान देखना चाहता हूं। हां, हार्दिक पंड्या ने टी20 में कप्तानी की है, लेकिन मैं अभी भी टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा को कप्तानी करते देखना चाहता हूं।” 

रोहित के चुने जाने पर कोहली भी टीम में आएंगे: गंभीर 
गंभीर ने आगे कहा, ”इस विश्व कप में रोहित और कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से यह दिखाया है। यदि रोहित शर्मा को चुना जाता है, तो विराट कोहली स्वचालित रूप से चुने जाएंगे। यदि रोहित टी20 विश्व कप खेलने का फैसला करते हैं, तो उन्हें एक कप्तान के रूप में चुना जाना चाहिए, न कि सिर्फ एक बल्लेबाज के रूप में।” बीसीसीआई ने गुरुवार (23 नवंबर) से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को भारत का कप्तान नियुक्त किया है। 

टी20 सीरीज में होगी अय्यर की वापसी 
सूर्यकुमार नियमित कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व करेंगे, जिन्हें विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद आराम दिया गया है। उप कप्तान हार्दिक पांड्या  चोट के कारण टीम से बाहर हैं। सूर्यकुमार टीम का नेतृत्व करेंगे जबकि ऋतुराज गायकवाड़ पहले तीन टी20 के लिए उप कप्तान होंगे। श्रेयस अय्यर आखिरी दो मैच में खेलेंगे और वह गायकवाड़ की जगह उपकप्तान होंगे।