आईसीसी ने श्रीलंका से छीनी अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी, अब इस देश में होगा टूर्नामेंट

ICC snatches hosting of Under-19 World Cup 2024 from Sri Lanka tournament will be held in South Africa reports

नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ आईसीसी ने एक बड़ा एक्शन लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी अंडर-10 विश्व कप की मेजबानी उससे वापस ले ली है। 10 नवंबर को आईसीसी ने  श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड पर प्रतिबंध लगा दिया था। अब अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका को सौंप दी है। श्रीलंका क्रिकेट में प्रशासनिक अनिश्चितता को देखते हुए आईसीसी बोर्ड ने यह फैसला लिया है। अहमदाबाद में हुई बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, काफी विचार-विमर्श के बाद आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट को निलंबित करने के निर्णय को बरकरार रखने का फैसला किया है। बोर्ड ने कहा कि श्रीलंका टीम से जुड़ा क्रिकेट निर्बाध रूप से जारी रहेगा, लेकिन निलंबन को रद्द नहीं किया जाएगा। 

तारीखों में नहीं हुआ बदलाव 
अंडर-19 विश्व कप का आयोजन श्रीलंका में 14 जनवरी से 15 फरवरी के बीच होने वाला था। आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीका को मेजबानी तो सौंपी है, लेकिन उसने तारीखों में बदलाव नहीं किया है। दक्षिण अफ्रीका में 10 जनवरी से 10 फरवरी एसए टी20 (SA20) टूर्नामेंट का आयोजन भी होना है। 

ओमान और यूएई के नाम पर हुआ विचार 
आईसीसी ने नए मेजबान के लिए ओमान और यूएई के नाम पर भी विचार किया, लेकिन बेहतर बुनियादी ढांचे के कारण दक्षिण अफ्रीका को मेजबानी सौंपी। टूर्नामेंट के लिए कम से कम तीन मैदानों की आवश्यकता होती है, लेकिन ओमान के पास एक ही है। वहीं, यूएई में टूर्नामेंट का आयोजन कर काफी महंगा होता। इस कारण आईसीसी ने अफ्रीकी देश को चुना। 

श्रीलंका से पहले जिम्बाब्वे पर भी लगा था प्रतिबंध 
जिम्बाब्वे क्रिकेट को 2019 में सरकारी हस्तक्षेप के कारण निलंबित किए जाने के बाद पिछले चार वर्षों में एसएलसी आईसीसी द्वारा निलंबित किया जाने वाला दूसरा पूर्ण सदस्य है। हालांकि, जिम्बाब्वे में सभी क्रिकेट गतिविधियों को अचानक बंद कर दिया गया था। इसके अलावा फंडिंग पर भी रोक लगा दी गई थी। बाद में जिम्बाब्वे क्रिकेट को बहाल कर दिया गया था। आईसीसी श्रीलंका के मामले में सावधानी से कदम उठाएगी।