ODI WC: विश्व कप देखने के लिए जमकर उमड़े दर्शक, 12,50,307 लोगों ने स्टेडियम से देखे मैच; बन गया विश्व रिकॉर्ड

Record 12,50,307 people watched ICC ODI WC 2023 Matches from Stadium most popular ICC Tournament Ever

नई दिल्ली। भारत की मेजबानी में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 ने कई रिकॉर्ड बनाए। इस विश्व कप में भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और कई कीर्तिमान बनाए, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर छठी बार वनडे विश्व कप जीता। इस टूर्ननामेंट के दौरान 12,50,307 लोगों ने स्टेडियम पहुंचकर मैच देखे। पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में 12 लाख से ज्यादा दर्शक मैच देखने के लिए स्टेडियम पहुंचे और दर्शकों की संख्या का नया कीर्तिमान बन गया। वनडे विश्व कप 2023 अब तक का आईसीसी का सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट रहा।

आईसीसी ने सोशल मीडिया पर दर्शकों की संख्या बताते हुए यह भी बताया कि यह अब तक की दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या थी। इसी के साथ आईसीसी ने सभी फैंस को शुक्रिया भी कहा। इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले गए और 42वें मैच में ही मैदान पहुंचकर मैच देखने वाले दर्शकों की संख्या 10 लाख का आंकड़ा पार कर गई थी। इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 2019 विश्व कप का फाइनल खेलने वाले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ। इसी मुकाबले में विश्व रिकॉर्ड बन गया था। यह किसी आईसीसी विश्व कप का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला पहला मुकाबला था।  

पांच अक्तूबर से 19 नवंबर के बीच खेले गए इस विश्व कप के हर मुकाबले में फैंस का हुजूम देखने को मिला। 14 अक्तूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला विश्व कप का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच बना। इससे पहले वनडे विश्व कप 2015 सबसे ज्यादा देखा जाने वाले आईसीसी टूर्नामेंट था। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गए इस टूर्नामेंट को 10,16,420 लोगों ने स्टेडियम पहुंचकर देखा था। वहीं, 2019 विश्व कप देखने के लिए 7,52,000 लोग स्टेडियम पहुंचे थे। 

वनडे विश्व कप के 13वें संस्करण में टीवी और डिजिटल व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड टूट गए। यह क्रिकेट की वैश्विक लोकप्रियता को दर्शता है। इस विश्व कप को लेकर आईसीसी इवेंट के प्रमुख क्रिस टेटले ने कहा “आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 एक बड़ी सफलता रही है, जिसने खेल के सर्वोत्तम पहलुओं को प्रदर्शित किया और दुनिया भर के करोड़ों प्रशंसकों के दिलों पर कब्जा किया। जिस संख्या में फैंस मैच देखने के लिए उमड़े, उसने सभी को हैरान किया। यह क्रिकेट की स्थायी अपील और वनडे प्रारूप के प्रति फैंस के उत्साह को दर्शाता है। यह एक ऐसा आयोजन रहा है जिसने न केवल मनोरंजन किया है, बल्कि विश्व स्तर पर क्रिकेट प्रशंसकों को खेल के जश्न में एकजुट भी किया। आईसीसी इवेंट हमारे खेल को आगे बढ़ाने और दुनिया भर के प्रशंसकों और खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम उन सभी प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहते हैं, जिन्होंने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 को इतना शानदार और सफल बनाने में योगदान दिया। हम भविष्य के आईसीसी आयोजनों में सभी के लिए और अधिक रोमांचक अनुभव साझा करने के लिए तत्पर हैं।”