अच्छा भला हमारे लड़के मैच जीत जाते, पनौती ने हरवा दिया: राहुल गांधी

जालोर। राजस्थान के जालोर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसा. राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि हमारे लड़के (टीम इंडिया के खिलाड़ी) वर्ल्ड कप जीत जाते लेकिन पनौती ने हरवा दिया. दरअसल, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी चुनावी मंच से जनता को संबोधित कर रहे थे, इसी दौरान सभा में मौजूद कुछ लोग ‘पनौती-पनौती’ चिल्लाने लगे. 

लोगों के पनौती-पनौती चिल्लाने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अच्छा भला प्रदर्शन कर रही थी, फाइनल में भी हमारे लड़के ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड कप जीत जाते, लेकिन पनौती ने वहां पहुंचकर मैच हरवा दिया. राहुल गांधी ने कहा कि ये सब मीडिया नहीं बताएगी, लेकिन लोग जानते हैं, जनता जानती है.   

राहुल गांधी ने कहा कि उत्तराखंड में मजदूर खदान में फंसे हुए हैं, लेकिन 24 घंटे मीडिया सिर्फ क्रिकेट की बात कर रही है, थोड़ा वक्त हमारे मजदूरों को भी दीजिए. इसी तरह मीडिया में सिर्फ नरेंद्र मोदी जी नजर आते हैं, क्योंकि वे अडानी का काम करते हैं. मोदी GST का पैसा अडानी को भेजते हैं और अडानी मोदी जी का चेहरा मीडिया में दिखाते हैं.

राहुल बोले- पीएम मोदी पहले खुद को OBC कहते थे, लेकिन…

राहुल गांधी ने ये भी कहा कि जिस दिन मैंने जति जनगणना की बात की, उसी दिन से नरेंद्र मोदी के भाषण बदल गए. PM मोदी पहले भाषण में खुद को OBC कहते थे. अब कहते हैं- देश में कोई जाति ही नहीं है, सिर्फ गरीब हैं. उन्होंने कहा कि मतलब चुनाव लड़ना है तो मैं OBC और भागीदारी देनी है तो सिर्फ एक ही जाति- गरीब.

राहुल गांधी ने कहा कि देश में कम से कम 50% पिछड़े वर्ग के लोग हैं. अगर हम पिछड़ों, आदिवासियों, दलितों और गरीबों को भागीदारी देना चाहते हैं, तो यह जानना होगा कि किसकी कितनी आबादी है. ऐसे में जाति जनगणना बेहद जरूरी है. राहुल गांधी ने कहा कि PM मोदी पहले अपने भाषणों में आपको ‘वनवासी’ कहते थे, लेकिन मेरे मना करने पर उन्होंने ‘वनवासी’ शब्द का इस्तेमाल करना बंद कर दिया. कांग्रेस हमेशा आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा करती रहेगी. आपको मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा और जल-जंगल-जमीन का हक मिलता रहेगा. कांग्रेस सांसद ने कहा कि आपके अधिकारों की रक्षा के लिए कांग्रेस पेसा कानून, जमीन अधिग्रहण बिल, ट्राइबल बिल, मनरेगा लेकर आई।

BJP ने पेसा कानून रद्द कर दिया, जमीन अधिग्रहण बिल रद्द कर दिया और आपके ऊपर पेशाब कर बोलते हैं कि आप ‘वनवासी’ हैं. उन्होंने कहा कि BJP के नेता कहते हैं- हिंदी सीखो, अंग्रेजी मत सीखो. लेकिन जब आप BJP नेताओं से पूछेंगे तो पता चलेगा कि उनके बच्चे अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में पढ़ते हैं. ऐसा इसलिए… क्योंकि BJP नेताओं को पता है कि अच्छी नौकरियां पाने के लिए अंग्रेजी बोलना जरूरी है, लेकिन वो चाहते हैं कि आदिवासी युवा सिर्फ जंगल में रहें, जबकि हम चाहते हैं कि आदिवासी युवा बड़े से बड़ा सपना देखें और उन्हें पूरा करें. 

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष ने भी हार के लिए पीएम मोदी पर साधा निशाना

उधर, यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने भी वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के हाथों टीम इंडिया को मिली हार पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा. अजय राय ने कहा कि पीएम मोदी को फाइनल मुकाबले में अहमदाबाद नहीं जाना चाहिए था. उन्होंने तर्क दिया कि पीएम मोदी के क्रिकेट स्टेडियम में जाने से टीम इंडिया के खिलाफ प्रेशर में आ गए, जिसकी वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा.