IND vs AUS फाइनल : भारत को नहीं मिला धोनी जैसा कोई और कप्तान, रोहित-कोहली नहीं दिला पाए एक भी ICC खिताब

नईदिल्ली। एक बार फिर भारतीय फैंस का दिल टूटा. पूरे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली टीम इंडिया खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार गई. इस तरह भारतीय टीम का आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का सपना अधूरा रह गया. दरअसल, भारतीय टीम तकरीबन 10 सालों से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. आखिरी बार टीम इंडिया ने साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खिताब अपने नाम किया था. उस भारतीय टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी थे. लेकिन उसके बाद से भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में लगातार हार रही है.

आईसीसी टूर्नामेंट्स में माही जैसा कोई नहीं…

आईसीसी टूर्नामेंट भारतीय टीम की हार के तिलिस्म को विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा भी नहीं तोड़ पाए. लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे कामयाब कप्तान बनकर उभरे थे, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की कामयाबी को नहीं दोहरा सके. महेन्द्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 जीता, इसके बाद 28 सालों के लंबे इंतजार के बाद टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 पर कब्जा जमाया. फिर भारतीय टीम साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती. महेन्द्र सिंह धोनी टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं.

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा आए, लेकिन…

महेन्द्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली ने भारतीय टीम की कमान संभाली. लेकिन यह टीम आईसीसी खिताब से दूर रही. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के अलावा वनडे वर्ल्ड कप 2019 हारी. साथ ही टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को कामयाबी हाथ नहीं लगी. इसके बाद रोहित शर्मा से भारतीय फैंस की उम्मीदें थीं. रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की कप्तानी संभाली, लेकिन महेन्द्र सिंह धोनी के कारनामे को नहीं दोहरा सके. इससे पहले रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप पाइनल में हार गई थी. वहीं, अब वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार गई. इस तरह भारतीय टीम के तकरीबन 10 सालों से आईससीसी टूर्नामेंट नहीं जीतने का सूखा खत्म नहीं हुआ है.