मणिपुर हिंसा : इंफाल एयरपोर्ट किया गया बंद, एयरस्‍पेस में नजर आए अज्ञात ड्रोन, मचा हड़कंप

इंफाल: मण‍िपुर की राजधानी इंफाल के बीर टिकेंद्रजीत इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एयर स्‍पेस में अज्ञात मानव रहित हवाई वाहन/ड्रोन पाए जाने के बाद फ्लाइट ऑपरेशन को बंद करने का आदेश दिया गया है. इस बात की सूचना रविवार (19 नवंबर) दोपहर ढाई बजे म‍िली जब इस क्षेत्र में एर‍ियल व्‍हीकल्‍स का पता चला है.

र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, सूत्रों ने बताया क‍ि इंफाल से आने-जाने वाली कुछ उड़ानों को कैंसि‍ल क‍िया गया है. वहीं, आने वाली अन्य उड़ानें इंफाल हवाई क्षेत्र से वापस लौट आईं और उन्हें अन्य गंतव्यों की ओर मोड़ दिया गया. 

इंटरनेट सेवाएं 23 नंवबर तक रहेंगी बंद 

इस बीच देखा जाए तो हिंसा प्रभावित राज्य मण‍िपुर में कानून व्‍यवस्था ज्‍यादा अच्‍छी नहीं है. इसके मद्देनजर मणिपुर सरकार की ओर से इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध को भी 23 नवंबर तक 5 दिनों के लिए बढ़ाया जा चुका है. इसके तुरंत बाद यह घटनाक्रम सामने आया है. 

अब तक जातीय संघर्ष में 200 लोगों की मौत 

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मैतई समुदाय की मांग के विरोध में मणिपुर के पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित होने के बाद मई से पूर्वोत्तर राज्य हिंसा की चपेट में है. 3 मई को 2 आदिवासी समूहों, कुकी और मैतई के बीच जातीय संघर्ष शुरू होने के बाद से करीब 200 लोगों की मौत हो चुकी है.

असम राइफल्स के जवानों पर हुआ था 16 नवंबर को हमला  

इस बीच देखा जाए तो मणिपुर में पेट्रोलिंग पर गए असम राइफल्स के जवानों पर गत गुरुवार (16 नवंबर) को घात लगाकर भी हमला किया गया था. उग्रवादियों ने पहले इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) लगाकर धमाका किया था. फिर असम राइफल्स की एक टुकड़ी पर घात लगाकर हमला क‍िया गया था.

उग्रवादियों के जरिए ये हमला राज्य के तेंगगनौपाल जिले के सैबोल इलाके में अंजाम दिया गया था. भारतीय सेना की असम राइफल्स के जवान रेगुलर पेट्रोलिंग पर निकले थे, तभी उन पर हमला कर द‍िया गया था.