यमन के हूती लड़ाकों ने हाईजैक किया इजरायली शिप, लाल सागर में दिया घटना को अंजाम, रिपोर्ट का दावा

नईदिल्ली : यमन के हूती मिलिशिया लड़ाकों ने कथित तौर पर ‘गैलेक्सी लीडर’ नाम के एक इजरायली जहाज को लाल सागर में हाईजैक कर लिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जहाज पर 22 लोग सवार थे. 

र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, इजरायली सूत्रों ने कहा कि हूती लड़ाकों ने लाल सागर में आंशिक रूप से इजरायल के स्वामित्व वाले एक जहाज को जब्त कर लिया है. जहाज पर कोई भी इजरायली नागरिक सवार नहीं था. 

इजरायली ध्वज ले जाने वाले जहाजों को लक्षित करने की चेतावनी 

इससे पहले रविवार को, समूह के टेलीग्राम चैनल के अनुसार, ईरान समर्थित हूतीस के प्रवक्ता याह्या सारिया ने कहा था कि समूह इजरायली कंपनियों के स्वामित्व वाले या संचालित या इजरायली ध्वज ले जाने वाले सभी जहाजों को टारगेट करेगा. 

सरिया का नागरिकों को वापस बुलाने का आह्वान  

वहीं, सरिया ने सभी देशों से ऐसे किसी भी जहाज के चालक दल पर काम कर रहे अपने नागरिकों को वापस बुलाने का आह्वान किया.

इजरायल पर और हमले करेगी हूती सेना 

मंगलवार को हूतीस के नेता ने चेतावनी दी थी कि उनकी सेना इजरायल पर और हमले करेगी और वे लाल सागर और बाब अल-मंडेब जलसंध‍ि में इजरायली जहाजों को निशाना बना सकते हैं. 
 
‘इजरायली जहाज की लगातार कर रहे निगरानी’

अब्दुलमलिक अल-हौथी ने एक प्रसारण भाषण के दौरान कहा, “लाल सागर में, खासतौर से बाब अल-मंडब और यमन के क्षेत्रीय जल के आसपास किसी भी इजरायली जहाज की लगातार निगरानी और सर्च करने को हम पूरी तरह से अलर्ट हैं.”

हूतीस के पास बैलिस्टिक मिसाइलों व सशस्त्र ड्रोन का विशाल जखीरा 

हूतीस साल 2015 से अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के खिलाफ युद्ध में हैं. यह अरब प्रायद्वीप में एक प्रमुख सैन्य शक्ति के रूप में उभरा है ज‍िसके पास हजारों लड़ाके और बैलिस्टिक मिसाइलों और सशस्त्र ड्रोन का एक विशाल जखीरा भी है. यह ग्रुप नॉर्थ यमन और उसके लाल सागर कोस्‍टल एर‍िया को कंट्रोल करता है.