कौन है हमास कमांडर इब्राहिम बियारी: इस्राइल ने गाजा में ढूंढकर मारा, 2004 से यहूदियों को बना रहा था निशाना

Who is Ibrahim Biari, Hamas commander claimed to have been eliminated by Israel

यरुशलम। इस्राइल और हमास के बीच तीन सप्ताह से अधिक समय से युद्ध जारी है। अब तक इस संघर्ष में साढ़े नौ हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, इस्राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दावा किया है कि उन्होंने शरणार्थी शिविर पर हमला कर हमास के सेंट्रल जबालिया बटालियन के कमांडर इब्राहिम बियारी को मार डाला है। हालांकि, हमास का कहना है कि शिविर में उसका कोई नेता मौजूद नहीं था। आइए जानते हैं कि आईडीएफ जिसकी मौत का दावा कर रहा है आखिर वो कौन है। 

सेंट्रल जबालिया बटालियन का कमांडर 
इब्राहिम बियारी गाजा पट्टी में जबालिया शरणार्थी शिविर में तैनात हमास के सेंट्रल जबालिया बटालियन का कमांडर था। इस्राइली रक्षा बलों के अनुसार, आतंकवादी समूह द्वारा अपना जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद से, बियारी ने उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के सभी अभियानों की देखरेख की। माना जाता है कि वह पिछले दशकों में इस्राइल पर हुए कई हमलों में भी शामिल था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ सात अक्तूबर को इस्राइल पर हुए हमले का दोषी बियारी को भी मानते हैं। उन्होंने इस्राइल में आतंकवादियों को भेजने के लिए बियारी को हमास कमांडरों में से एक के रूप में दोषी ठहराया था।

इन हमलों में भी था शामिल  
आईडीएफ के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस के हवाले से कहा गया कि बियारी की हमले में महत्वपूर्ण भूमिका थी। गाजा पट्टी के पूर्वोत्तर हिस्सों से इस्राइल के खिलाफ सात अक्तूबर के हमले की योजना बनाने और उसे अंजाम देने में भी उसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

इतना ही नहीं, बियारी साल 2004 के अशदोद बंदरगाह हमले में भी शामिल था। उसने हमले कराने के लिए हमास आतंकवादियों को भेजा था, जिसमें 13 इस्राइली मारे गए थे।

50 आतंकवादियों को मार गिराया 
इस्राइली रक्षा बलों ने कहा, ‘पिछले दिनों आईडीएफ सैनिकों ने उत्तरी गाजा के जबालिया में हमास के आतंकवादियों के गढ़ में अभियान चलाया। इस गढ़ का इस्तेमाल आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने के लिए किया जाता था। जमीनी गतिविधि के दौरान, सैनिकों ने लगभग 50 आतंकवादियों को मार गिराया। इसके साथ ही आतंकवादी सुरंगों और हथियारों को नष्ट कर दिया।