छत्तीसगढ़: भाजपा की 69 और कांग्रेस की 90 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम पर आखिरी निर्णय आज

रायपुर। विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस-भाजपा दोनों ही दलों की प्रत्याशियों के चयन करने के लिए रविवार को बैठक होगी। प्रदेश कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शाम चार बजे रायपुर के कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में होगी। वहीं भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में होने जा रही है। इन बैठकों में कांग्रेस अपने 90 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों का चयन करेगी। जबकि भाजपा बची हुई 69 सीटों के प्रत्याशियों पर अंतिम मुहर लगाएगी। हालांकि सूची कितने प्रत्याशियों की जारी होती है, अभी यह पार्टी के लिए रणनीतिक विषय बना हुआ है। गौरतलब है कि भाजपा प्रदेश के 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 21 प्रत्याशियों की सूची जारी कर चुकी है।

अजय माकन की अध्यक्षता में कांग्रेस की बैठक

प्रदेश कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन बैठक लेंगे। बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन पर चर्चा होगी। बैठक में कमेटी के सदस्य नीटा डिसूजा, सदाशय नेट्टा, हनुमंथैया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत, मंत्री ताम्रध्वज साहू, डा. शिवकुमार डहरिया शामिल होंगे। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी व राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा दोपहर डेढ़ बजे रायपुर पहुंचेंगी। स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन भी डेढ़ बजे रायपुर पहुंचेंगे। स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य हनुमंतथैया शाम छह बजे और नीटा डिसूजा सुबह नौ बजे रायपुर पहुंचेंगी।

भाजपा की बैठक में शामिल होंगे छत्तीसगढ़ के कई नेता

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की तीसरी बैठक 30 सितंबर को नई दिल्ली में शुरू हो चुकी है। यह बैठक एक अक्टूबर को भी चलेगी। बैठक में राजस्थान, मध्य प्रदेश, और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा होगी। एक अक्टूबर की शाम छत्तीसगढ़ की सूची को लेकर बैठक होनी है।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे। जबकि छत्तीसगढ़ से प्रदेश भाजपा के प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नितिन नबीन, प्रदेश चुनाव सह प्रभारी डा. मनसुख मांडविया, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल, प्रांतीय संगठन मंत्री पवन साय, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, प्रदेश महामंत्री केदार कश्यप, ओपी चौधरी और विजय शर्मा शामिल होंगे।