थोड़ी देर में राज्यपाल से मिलेंगे मणिपुर के सीएम, इस्तीफे की अटकलें, राष्ट्रपति शासन भी लग सकता है

manipur cm n biren singh meet with governor resign speculation amid violence

इंफाल। मणिपुर में बीते एक माह से ज्यादा समय से हिंसा जारी है। अब खबर आ रही है मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह थोड़ी देर में राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, एन बीरेन सिंह इस्तीफा दे सकते हैं। एन बीरेन सिंह दोपहर एक बजे के बाद राज्यपाल अनुसुइया उइके से राजभवन में मुलाकात करेंगे।  सूत्रों का कहना है कि अगर मुख्यमंत्री इस्तीफा सौंपते हैं तो केंद्र के पास राष्ट्रपति शासन लागू करने का भी विकल्प है। इस तरह की अटकलें हैं कि केंद्र इस बारे में विचार कर रहा है।

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मणिपुर दौरे पर हैं। वहां राहुल गांधी हिंसा प्रभावित लोगों से मुलाकात कर रहे हैं। राहुल गांधी भी दोपहर डेढ़ बजे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। ऐसे में राहुल गांधी के दौरे के बीच मणिपुर में बड़ी राजनीतिक हलचल होती दिखाई दे रही है।  

लंबे समय से जारी हिंसा ने बढ़ाई एन बीरेन सिंह की मुश्किलें 
मणिपुर में जारी हिंसा के बीच मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। राज्य के नौ विधायकों ने भी बीते दिनों प्रधानमंत्री कार्यालय में पीएम मोदी के नाम ज्ञापन सौंपकर प्रदेश नेतृत्व पर सवाल उठाए थे। विधायकों ने दावा किया था कि मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार जनता के बीच अपना भरोसा खो चुके हैं। एन बीरेन सिंह पर आदिवासी विरोधी एजेंडे को बढ़ाने के आरोप लग रहे हैं। बीते दिनों जब केंद्र सरकार ने मणिपुर में शांति स्थापित करने के लिए शांति समिति गठित की थी तो उसमें भी शामिल किए गए कई लोगों ने एन बीरेन सिंह के नेतृत्व के खिलाफ असंतोष जाहिर किया था और मुख्यमंत्री को शांति समिति में शामिल करने का विरोध किया था।  

मणिपुर में मैतई समुदाय जनजातीय आरक्षण देने की मांग कर रहा है। इसके खिलाफ बीती तीन मई को हिंसा भड़की थी और अब तक इस हिंसा में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और सैंकड़ों लोग घायल हुए हैं। हजारों लोगों को हिंसा की वजह से विस्थापन झेलना पड़ा है और राज्य की कानून व्यवस्था बेपटरी हो गई है। केंद्र सरकार ने मणिपुर में जारी हिंसा पर बीते दिनों सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी और राजनीतिक पार्टियां भी मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साध रही हैं। केंद्र सरकार की कई कोशिशों के बाद भी राज्य में शांति व्यवस्था बहाल नहीं हो पा रही है। यही वजह है कि मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के इस्तीफे की मांग उठ रही थी और अब जब सीएम राज्यपाल से मुलाकात करने जा रहे हैं तो उनके इस्तीफे की अटकलों को बल मिल गया है।