छत्तीसगढ़: मानसून की एंट्री के साथ 10 डिग्री तक गिरा तापमान, ओडिशा में हुई बारिश से सोंढूर नदी का जलस्तर बढ़ा

रायपुर।प्रदेश में मानसून की एंट्री के साथ तापमान में तेजी से गिरावट आई है। तीन दिन पहले तक प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस था, जो अब गिरकर 32-33 डिग्री सेल्सियस रह गया है। रात के न्यूनतम तापमान में भी 7 डिग्री तक की कमी आई है। बादल, बारिश और ठंडी हवाओं से नमी 40 फीसदी बढ़ गई है।

बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 98.8 मिलीमीटर बारिश गरियाबंद जिले में रिकॉर्ड की गई है। कोरिया में 86.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। पूरे प्रदेश में जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं धमतरी जिले के नगरीय इलाके में हुई भारी बारिश से सोंढूर नदी का जलस्तर बढ़ गया है। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

न्यूनतम तापमान में भी 7 डिग्री तक कमी आई है।

न्यूनतम तापमान में भी 7 डिग्री तक कमी आई है।

तापमान में 10 डिग्री तक आई गिरावट
बलौदाबाजार 21 जून को सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां 42.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था। जो घटकर 32.6 डिग्री हो गया है। यहां लगभग 10 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जांजगीर में जहां 21 जून को तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस था वो घटकर 23 जून को 34.5 डिग्री सेल्सियस चला गया है। प्रदेश के सबसे गर्म शहरों में से एक मुंगेली में तापमान 42.5 डिग्री था वो घटकर 32.9 डिग्री हो गया है।

दुर्ग में 40.6 डिग्री तापमान घटकर 37.2, राजनांदगांव में 41.5 डिग्री तापमान घटकर 31.5, रायगढ़ में 21 जून को जो तापमान 42.7 डिग्री था वो अब घटकर 34 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।, बिलासपुर में भी 41.4 डिग्री तापमान घटकर 32.2 हो गया है। इसी तरह महासमुंद में जो तापमान 39.6 डिग्री था वो 31.7 डिग्री सेल्सियस हो गया है। राजधानी रायपुर में 41.6 डिग्री तापमान घटकर 31.1 डिग्री सेल्सियस चला गया है।

प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश गरियाबंद और कोरिया जिले में रिकॉर्ड की गई है

प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश गरियाबंद और कोरिया जिले में रिकॉर्ड की गई है

इन इलाकों में हुई बारिश आंकड़े सेंटीमीटर में
सुकमा पाली – 7 सेमी,
नगरी -6 सेमी,
जगदलपुर, पथरिया, नारायणपुर, बीजापुर और देवभोग में – 5 सेमी,
दरभा, बस्तानार, लोहण्डीगुड़ा, भैरमगढ़, दुर्गकोंदुल और तिल्दा में – 4 सेमी
छूईखदान, माकड़ी, कोटा, सरायपाली, बलौदाबाजार, अंबागढ़ चौकी, सिमगा, बस्तर, थानखम्हरिया, पामगढ़, गीदम, तोकपाल, कटेकल्याण, मनोरा,डोंगरगढ़, मैनपुर, मोहला, छिंदगढ़, सहसपुर लोहारा, तमनार और दुलदुला में 3 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

यहां मानसून की एंट्री के साथ आई आफत
जिले के नगरी ब्लॉक में मानसून के साथ आफत शुरू हो गई है। ओडिशा में भारी बारिश से पानी सोंढूर नदी में 22 जून को देर-शाम तक पहुंचा। नदी में अचानक से बाढ़ आ गया। इस बीच ट्रैक्टर में सवार करीब 50 ग्रामीण नदी पार करते समय पानी के तेज बहाव में बहने से बच गए। बड़ी मशक्कत के बाद स्थानीय युवाओं ने सभी को सुरक्षित बाहर निकाला।

ओडिशा में हुई बारिश से सोंढूर नदी का जलस्तर बढ़ गया है

ओडिशा में हुई बारिश से सोंढूर नदी का जलस्तर बढ़ गया है

मौसम विभाग का कहना है कि 1 से 2 दिनों में पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय हो जाएगा। प्रदेश भर में शनिवार को भी बादल छाए रहने के साथ ही कुछ इलाकों में वज्रपात और भारी वर्षा की चेतावनी है। सबसे ज्यादा बारिश बस्तर क्षेत्र में हो सकती है। यहां सुकमा जिले के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। द्रोणिका के प्रभाव से गुरुवार को मौसम का मिजाज बदला और रायपुर सहित प्रदेश भर में बादल छाए रहे और ठंडी हवाओं ने अधिकतम तापमान में भी गिरावट ला दी। इसके साथ ही प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में वर्षा भी हुई।

मौसम विभाग का कहना है कि मौसम का मिजाज अभी बदला ही रहेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। प्रदेश में अब अधिकतम तापमान में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी रहेगा। आने वाले पांच दिनों में अधिकतम तापमान 3.5 डिग्री तक गिरेगा। अब प्रदेश भर में लगातार बारिश के आसार बने हुए हैं।