छत्तीसगढ़: पिता ने करा दी बेटी की जबरन दूसरी शादी, दूसरे पति ने बंधवाई राखी; सोनू सूद को टैग करके ट्विटर पर की शिकायत

कांकेर। अचानक सोशल मीडिया में अंतागढ़ की एक नवविवाहिता को बचाने की चर्चा चलने लगी है। ट्विटर पर इसको लेकर बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद तक को टैग करके मैसेज भेजा गया है। महिला व बालिकाओं के खिलाफ होने वाली प्रताड़ना को रोकने का काम करने वाली टीम ने जब इसकी पड़ताल की तो पता चला यह मामला कांकेर जिले का है।

इसके बाद टीम ने कांकेर की सखी वन स्टॉप सेंटर को खबर की और उसने अंतागढ़ पुलिस को। शनिवार को अंतागढ़ पुलिस नव विवाहिता के घर पहुंची और उसे वहां से सुरक्षित निकाला। इसके बाद पता चला अंतागढ़ का परिवार जिस युवती को बहू बनाकर अपने घर लाया है, वह पहले से शादीशुदा है।

राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित बालेसर गांव की रहने वाली एक युवती ने गांव के ही युवक से प्रेम विवाह किया था। दोनों बचपन से एक दूसरे को पसंद करते थे। लेकिन युवती के पिता को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। इसलिए उन्होंने समाज में अपना रुतबा कायम रखने के लिए बेटी को उसके प्रेमी पति से अलग करने का दबाव बनाया, लेकिन जब बात नहीं बनी तो एक महीने पहले कांकेर के अंतागढ़ में जितेंद्र जोशी से बेटी की दूसरी शादी करा दी। लड़की के पिता ने बेटी के प्रेम विवाह की जानकारी भी जितेंद्र और उसके परिवार को नहीं दी थी। युवती के सखी सेंटर पहुंचने के बाद खुलासा हुआ कि शादी के बाद उसने अपने दूसरे पति को सच्चाई बताई तो पति ने उससे राखी के रूप में मौली बंधवा लिया था।

इस फिल्मी प्रेम कहानी की शुरुआत राजस्थान के छोटे से गांव बालेसर जिला जोधपुर से होती है। इस गांव दो बच्चे सुरेंद्र सांखला व तरुणा शर्मा गांव की प्राथमिक शाला में पढ़ते थे। इस बीच दोनों में पहले दोस्ती हुई और फिर एक दूसरे को पसंद करने लगे। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद जनवरी 2023 में घर से भागकर कोर्ट में प्रेम विवाह कर लिया। यह शादी युवती के परिजनों को पसंद नहीं थी क्योंकि युवक उनके समाज का नहीं था।

करीब दस दिन बाद दोनों की तलाश करके उन्हें बालेसर थाना लाया गया। यहां बयान कराने के बाद दोनों को अलग कर दिया गया। युवती के अनुसार उसे पिछले पांच माह से उसका परिवार राजस्थान और गुजरात के अलग अलग शहरों में कैद कर रखा है। उसके पास न मोबाइल है और न ही उसे किसी से बात करने दिया जाता है। दबाव डालकर पहले राजस्थान में ही एक युवक से सगाई करा दी गई लेकिन वह अपराधी प्रवृत्ति का निकला।

इसके बाद अप्रैल में किसी रिश्तेदार के माध्यम से जानकारी होने पर रायपुर लाया गया। यहां अंतागढ़ के जितेंद्र के परिवार ने लड़की को बहू बनाने के लिए पसंद कर लिया। तो युवती के पिता ने 1 मई को में शादी करा दी। इसके बाद युवती अंतागढ़ में कैद हो गई। यहां भी उसे प्रताड़ित किया गया।

दो दिन पहले रायपुर में इलाज के लिए ले जाने के दौरान वहीं अस्पताल से एक अपरिचित से युवती ने मोबाइल मांगकर अपने पहले पति के नंबर पर मैसेज भेजकर ट्विटर में प्रताड़ना की शिकायत कर दी। इसके बाद पूरा मामला सामने आया है। कांकेर लाने के बाद रविवार को उसे वापस ले जाने अंतागढ़ निवासी उसका दूसरा पति पहुंचा लेकिन युवती ने उसके साथ जाने से इनकार कर दिया।

युवती तरुणा शर्मा ने कहा, मैं पहले से ही शादीशुदा हूं। दोबारा शादी के लिए परिवार ने दबाव बनाया। बिना किसी दबाव के राजी खुशी शादी कर रही हूं यह साबित करने बालेसर में घर पर ही पूरी पुलिस बुला ली गई। कागज पर हस्ताक्षर कराए गए। मुझे पांच माह तक कैद कर रखा गया। अब मैं न अपने परिवार के पास और न ही अंतागढ़ जाना चाहती हूं। 

मेरा परिवार मेरे लीगल पति को भी यहां आने नहीं देगा। जब तक मेरी शादी नहीं हुई उसे भी धमकी देकर उस पर पूरी नजर रखी गई। मेरे दूसरे पति को जब मैंने जानकारी दी तो वह मुझे कभी बहन तो कभी आंटी कहता था। उसने मौली के रूप में राखी भी बंधवाई। अब मैं नारी निकेतन जाना चाहती हूं। इसके बाद अपने पहले पति के साथ जाना चाहूंगी।

इधर राजस्थान निवासी युवती के प्रेमी और पहले पति सुरेंद्र सांखला ने कहा, तरुणा शर्मा उसकी बचपन की मोहब्बत है। बचपन से साथ खेले हैं। वह हर स्थिति में मुझे स्वीकार है। मैं उसे अपने पास रखूंगा। मैंने उससे लीगल शादी भी की है।

इधर दूसरे पति जितेंद्र जोशी ने कहा, युवती उसे तरह-तरह से ब्लैक मेल करती थी। उसने कांच की चूड़ियां खा ली थी। उसका दिल रखने मैने उससे मौली बंधवा ली थी। मैने उसे कभी बहन या आंटी नहीं कहा। मुझे फंसाया गया है। मेरी जिंदगी बर्बाद हो गई। शादी नहीं करने के लिए एक बार बोल देती तो मैं जबरदस्ती शादी नहीं करता। पहले मेरे लिए कई रिश्ते आए लेकिन समाज की लड़की नहीं मिलने से शादी नहीं किया। जब समाज की लड़की मिली तो शादी कर लिया। युवती के घर वाले ही मुझे देखने आए थे। मैं नहीं गया था। मैं उसे लेने कांकेर से यहां आया हूं। अपने साथ रखना चाहता हूं।

सखी वन स्टाप सेंटर प्रभारी प्रीति तिवारी ने कहा, इस प्रकरण में हम मीडिया को काई जानकारी नहीं दे सकते। यह हमारे अधिकार क्षेत्र से बाहर है। अंतागढ़ पुलिस ने लड़की को यहां पहुंचाया है।​​​​​​​

अंतागढ़ थाना प्रभारी रोशन कौशिक ने कहा, रायपुर से सूचना के बाद सखी सेंटर की सूचना पर अंतागढ़ में युवती के घर पहुंचकर उसे वहां से लाया गया है। फिलहाल उसे सखी सेंटर कांकेर में रखा गया है।