भारत को तीसरा झटका, ग्रीन ने पुजारा को क्लीन बोल्ड किया, रोहित-शुभमन भी आउट 

IND vs AUS WTC Final 2023 Live Score: India vs Australia Test Day 2 Scorecard Ball by Ball Updates

बोलैंड ने शुभमन को क्लीन बोल्ड किया – फोटो : ICC

लंदन। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 469 रन पर समाप्त हो गई। जवाब में भारत ने तीन विकेट पर 50 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 5 और अजिंक्या रहाणे 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

चेतेश्वर पुजारा 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कैमरन ग्रीन ने बोल्ड कर दिया।

शुभमन गिल 13 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें स्कॉट बोलैंड ने बोल्ड कर दिया। उनसे पहले कप्तान रोहित शर्मा 15 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें पैट कमिंस ने LBW किया।

आज मुकाबले का दूसरा दिन है। यह मुकाबला इंग्लैंड में लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जा रहा है।

पहली पारी में ऐसे गिरे भारत के विकेट

  • पहला: छठे ओवर की आखिरी बॉल पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आउट हुए। उन्हें पैट कमिंस ने LBW कर दिया। रोहित गुड लेंथ बॉल को सामने खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल घुटने से नीची रह गई और पैड से टकरा गई।
  • दूसरा : शुभमन गिल बोलैंड की इन-स्विंग बॉल को समझ नहीं सके और गुड लेंथ की बॉल गिल की गिल्लियां बिखेरती चली गई। गिल सातवें ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ड हुए।
  • तीसरा: कैमरन ग्रीन की अंदर आती बॉल को पुजारा समझ नहीं पाए और लेफ्ट कर दी, लेकिन बॉल ऑफ स्टंप ले उड़ी। इससे पहले, गिल भी ऐसे ही आउट हुए थे।

यहां से देखिए ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी…

कंगारू 469 पर ऑलआउट, 108 रन बनाने में आखिरी 7 विकेट गंवाए
दूसरे दिन के पहले ही ओवर में स्टीव स्मिथ ने अपना शतक पूरा कर लिया। ट्रेविस हेड ने भी 150 रन का स्कोर पार किया। पहले दिन के स्कोर में 34 रन जोड़ने के बाद हेड कैच आउट हो गए। 361 रन पर चौथा विकेट गिरने के बाद 402 रन पर टीम का 7वां विकेट भी गिर गया।

8वें विकेट के लिए एलेक्स कैरी और पैट कमिंस में 51 रन की पार्टनरशिप हुई। 453 रन पर कैरी LBW हुए और 469 तक टीम ऑलआउट हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 108 रन बनाने में अपने आखिरी 7 विकेट गंवा दिए। पहले दिन 85 ओवर बैटिंग करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन 36.3 ओवर बैटिंग की।

पहली पारी में ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट…

  • पहला: सिराज ने वॉबल सीम बॉल डाली। इस बॉल को ख्वाजा समझ नहीं पाए और बॉल बल्ले का बाहरी किनारा चूमते हुए विकेटकीपर केएस भरत के दस्तानों में चली गई। सिराज ने चौथे ओवर की चौथी बॉल पर ख्वाजा को पवेलियन की राह दिखाई।
  • दूसरा: 22वें ओवर की चौथी बॉल पर शार्दूल ठाकुर ने डेविड वार्नर को आउट किया। ठाकुर ने शॉर्ट पिच लेंथ की बाउंसर बॉल फेंकी, जो वार्नर के लेग स्टंप की ओर जा रही थी। वार्नर ने पुल किया, लेकिन बॉल बैट का किनारा लेकर पीछे की ओर चली गई। विकेटकीपर भरत ने अपने दाहिने ओर डाइव लगाकर कैच पकड़ लिया।
  • तीसरा: 25वें ओवर की पहली बॉल पर मोहम्मद शमी ने मार्नस लाबुशेन को बोल्ड कर दिया। शमी की इनस्विंग बॉल को लाबुशेन समझ नहीं सके और बॉल ने ऑफ स्टंप उड़ाते हुए गिल्लियां बिखेर दीं।
  • चौथा: सिराज ने शाॅर्ट बॉल पर सफलता हासिल की। 92वें ओवर की पहली गेंद को हेड फाइन लेग की दिशा में पुश करना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का किनारा लेती हुई विकेटकीपर भरत के दस्तानों पर चली गई।
  • पांचवां : शमी ने ऑफ स्टंप के बाहर फुल लेंथ की बॉल फेंकी। ग्रीन बाहर की ओर जा रही बॉल को खेलने गए, लेकिन बॉल बल्ले का एज लेकर सेकेंड स्लिप पर खड़े शुभमन गिल के पास गई, जिसे कैच करने में गिल ने कोई गलती नहीं की।
  • छठा: 99वें ओवर की पहली बॉल पर शार्दूल ने स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर दिया। शार्दूल की गुडलेंथ आउट स्विंग बॉल पर स्थिम प्लेड ऑन विकेट्स हो गए।
  • सातवां: सिराज की बॉल को स्टार्क ने मिड ऑफ की दिशा में धकेला और सिंगल लेना चाहते थे, लेकिन जब तक कि स्टार्क रन पूरा कर पाते अक्षर ने डायरेक्ट थ्रो पर उन्हें रनआउट कर दिया।
  • आठवां: जडेजा की सीधी बॉल को एलेक्स कैरी रिवर स्वीप करना चाहते थे, लेकिन चूक गए और बॉल पैड पर जा लगी। अंपायर द्वारा शुरुआती अपील नकारने पर कप्तान रोहित शर्मा ने DRS लिया, जिस पर थर्ड अंपायर ने कैरी को आउट करार दिया।
  • नौवां: मोहम्मद सिराज ने तीसरा विकेट लिया। उन्होंने नायन लायन को बोल्ड कर दिया। सिराज की बॉल को नाथन मिड ऑन में खेलना चाहते थे, लेकिन हिट करने के चक्कर में चूक गए और बोल्ड हो गए।
  • दसवां : सिराज की गुड लेंथ बॉल को पैट कमिंस ने एक्स्ट्रा कवर की दिशा में खेला, जिसे रहाणे ने कैच कर लिया। यह रहाणे का टेस्ट में 100वां कैच है।