छत्तीसगढ़: चुनाव आयोग का पत्र, कहा- 3 साल से एक ही जगह पोस्टेड अफसरों को हटाएं

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया का पत्र, कहा- 3 साल से एक ही जगह पोस्टेड अफसरों को हटाएं|रायपुर,Raipur - Dainik Bhaskar

रायपुर।चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों के मुख्य सचिवों को अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए कहा है। इसमें छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान, मध्यप्रदेश और तेलंगाना के मुख्य सचिवों को पत्र भेजा गया है,जिसमें राज्य में 3 साल या उससे ज्यादा समय तक एक ही जगह में पोस्टेड अधिकारियों का ट्रांसफर करने कहा है। इसके लिए 31 जुलाई तक की डेडलाइन रखी गयी है और जानकारी इलेक्शन कमीशन को भेजने के निर्देश दिए गए हैं।
ट्रांसफर-पोस्टिंग में फील्ड से जुड़े अफसरों को कहा गया है। जिसमें कलेक्टर, अपर कलेक्टर,एडीएम, एसडीएम, रिटर्निंग ऑफिसर, असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर, तहसीलदार, ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर समेत कई अधिकारी वहीं ये नियम पुलिस विभाग के लिए भी लागू होंगे जिनमें आईजी, डीआईजी,एसपी, एडिशन एसपी, डीएसपी, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर के अलावा कई अधिकारी शामिल हैं।
छत्तीसगढ़ में 3 जनवरी तक करना है सरकार का गठन
राज्य में सरकार के गठन की भी डेट इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने जारी की है यानी इस दिन तक हर हाल में राज्यों मे चुनाव होकर सरकार का गठन करना जरूरी है। छत्तीसगढ़ में इसके लिए 3 जनवरी 2024 तक की समय सीमा तय की गई है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले 4-5 महीनों में चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो सकती है और दिसंबर में नतीजे भी आ सकते हैं।