छत्तीसगढ़: लड़कियों को ठग रहे नाइजीरियन, अमेरिकन प्रेमी की चाहत में युवती हुई शिकार, तुम्हारे लिए गिफ्ट भेज रहा हूं कहकर लिए हजारों रुपए

रायपुर। छत्तीसगढ़ की लड़कियां इन दिनों नाइजीरियन गैंग के निशाने पर हैं। दिल्ली में रहकर ऑपरेट करने वाले ये ठग लड़कियों को झांसे में ले रहे हैं। सप्ताह भर में ऐसी दो बड़ी वारदातें सामने आ चुकी हैं, जिनमें नाइजीरिया गैंग के लोगों ने यहां की लड़कियों को ठगा और उनसे रुपए ऐंठ लिए। अब एक नए मामले में फिर से पुलिस दिल्ली से नाइजीरिया के शातिर ठगों को गिरफ्तार करके लाई है।

गिरफ्तार हुए शातिर का नाम चुकुमा इमेके है। दिल्ली का रहने वाले चुकुमा ने फेसबुक के जरिए रायपुर की लड़की से दोस्ती की। इसने बताया युवती को बताया कि, वह अमेरिका का रहने वाला है और प्रोफेशनल पायलट है। जिसके बाद लड़की भी झांसे में आ गई। कुछ दिनों तक सोशल मीडिया पर हुई बातचीत के बाद मामला वॉट्सऐप पर चैटिंग और कॉल तक जा पहुंचा।

लड़की से बात करते हुए चुकुमा ने उसे अपने भरोसे में ले लिया।आरोपी ने कहा, उसे खास तोहफा भेज रहा है। उसने युवती का नंबर अपनी महिला साथी को दिया। महिला ने फोन पर लड़की से कहा, आपके अमेरिकन दोस्त का भेजा तोहफा दुबई एयरपोर्ट से रायपुर भेजा जाएगा। क्लीयरैंस, जीएसटी जैसे अलग-अलग बहाने कर रायपुर की युवती से 48 हजार रुपए ले लिए।

चुकुमा कहता रहा कि ये गिफ्ट जल्द ही रायपुर पहुंचेगा। लेकिन पैसे लेने के बाद न कोई गिफ्ट आया और न ही लड़की को अमेरिका के फर्जी पायलट दोस्त का कोई कॉल। रुपए गंवाने के बाद युवती को समझ आया कि उसके साथ ठगी हुई है। इसके बाद रायपुर की युवती ने थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराई है।

शिकायत मिलने के बाद रायपुर पुलिस ने आरोपी चुकुमा के उन नंबरों को ट्रेस किया, जिससे वो लड़की से बात किया करता था। जिन खातों में रुपए ट्रांसफर किए गए उनकी जांच भी बारीकी से की गई। सभी नंबर और खातों में पते फर्जी थे। बैंक डॉक्यूमेंट की बारीकी से जांच करने ट्रांजैक्शन को ट्रेस करने के बाद पुलिस को पता चला कि इन रुपयों का इस्तेमाल दिल्ली में रह रहे एक शख्स ने किया है।

रायपुर की पुलिस दिल्ली पहुंची और इसके बाद चुकुमा को गिरफ्तार किया गया। पुलिस को इसके पास से 6 मोबाइल फोन, 2 पासपोर्ट, 2 लैपटॉप, 2 एटीएम कार्ड मिले हैं। दिल्ली के विकासपुरी मार्केट रोड इलाके में चुकुमा जैसे कई नाइजीरियन रहते हैं जो इसी तरह महिलाओं को ठगने का गैंग चलाते हैं

आरोपी कई लड़कियों को बना चुका है शिकार
नाइजीरिया का रहने वाले चुकुमा देश भर की कई लड़कियों को अपना शिकार बनाया है। आरोपी मेट्रोमोनियल साइट, फेसबुक और सोशल मीडिया के अनेक प्लेटफार्म के जरिए फर्जी आईडी बनाकर महिलाओं से संपर्क करता है। उनका मोबाइल नंबर हासिल करता है कभी इंडियन फिल्मों की बातें तो कभी खाने की चीजों की तारीफ है और लड़कियों की सुंदरता के कसीदे पढ़ कर उन्हें अपने भरोसे में ले लेता है। इसके बाद गिफ्ट भेजने के नाम पर उनसे पैसे लूट लेते हैं।