अहमदाबाद में आज बारिश के आसार, आईपीएल फाइनल रद्द हुआ तो कौन बनेगा चैंपियन? जानें मौसम का हाल

अहमदाबाद। आईपीएल 2023 का खिताबी मुकाबला आज चार बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। पिछले 59 में फैंस को झमाझम क्रिकेट का ओवरडोज मिला और लीग में कुल 73 बेहद दिलचस्प मुकाबले खेले गए। आज के मैच के साथ ही दुनिया के इस सबसे बड़े लीग का सफर समाप्त हो जाएगा।

आईपीएल 2019 के बाद पहली बार आईपीएल होम और अवे फॉर्मेट में लौटा। यह सीजन सुपरहिट रहा और लीग राउंड में आखिरी मुकाबले तक प्लेऑफ की टीमें फाइनल नहीं हुईं। इस सीजन की शुरुआत अहमदाबाद में ही चेन्नई और गुजरात के बीच मैच से हुई थी और समापन भी उसी मैच से हो रहा है। मैच की शुरुआत शाम साढ़े सात बजे होगी। टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा। 

IPL 2023 GT vs CSK Final Weather Pitch Report Ahmedabad Cricket Stadium IPL Final Match News Updates in Hindi

चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम गुजरात टाइटंस – फोटो : IPL/BCCI 

अब यह देखने वाली बात होगी कि कौन सी टीम बाजी मारती है। हालांकि, इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। अहमदाबाद में गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच क्वालिफायर-2 मुकाबला भी बारिश की वजह से 45 मिनट बाधित रहा था।

टॉस सात बजे की जगह शाम सात बजकर 45 पर हुआ था, जबकि मैच की शुरुआत आठ बजे हुई थी। हालांकि, पूरा मैच खेला गया था। चेन्नई और गुजरात के बीच फाइनल में भी बारिश का खतरा है।

 आइए जानते हैं कि अगर इस मैच में बारिश होती है और मैच रद्द होता है तो क्या होगा…

सबसे पहले जानें अहमदाबाद में मौसम का हाल
देश के अधिकांश हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में बारिश हुई है और यह आईपीएल 2023 के सबसे महत्वपूर्ण मैच को प्रभावित कर सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि 28 मई को अहमदाबाद में ज्यादातर हिस्से में मौसम साफ रहेगा। फैंस भी इसी की उम्मीद कर रहे होंगे। हालांकि, एक्यूवेदर ( Accuweather) की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में रविवार शाम बारिश होने की संभावना है। रविवार को शाम को बारिश की 40 फीसदी संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में कुल दो घंटे बारिश की उम्मीद है। शाम को सूर्यास्त के बाद बारिश होने पर 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी उम्मीद है।

Narendra Modi Stadium to host CSK vs GT IPL 2023 Final

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यह जरूर कहा था कि मैच के दौरान काफी हद तक बादल छाए रहेंगे। ऐसे में अहमदाबाद में ओवरकास्ट कंडीशन रहने की उम्मीद है। ऐसे में शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। गुजरात टाइटंस बनाम मुंबई इंडियंस मैच में जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, बल्लेबाजी के लिए परिस्थितियां बहुत बेहतर होती गईं। नमी के कारण पहले कुछ ओवरों में गेंदबाजों को कम उछाल मिल रही थी। बाद में बल्लेबाजी करना बेहद आसान हो गया था।

क्या फाइनल के लिए कोई रिजर्व डे मौजूद है?
आईपीएल 2022 में फाइनल के लिए रिजर्व डे था, लेकिन इस साल बीसीसीआई द्वारा जारी प्लेऑफ शेड्यूल के अनुसार आईपीएल 2023 फाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है। इसलिए, आईपीएल 2023 के फाइनल विजेता का फैसला निर्धारित मैच के दिन (रविवार, 28 मई) ही होगा।

मैच खत्म करने के लिए अतिरिक्त कट ऑफ टाइम है?
मैच पूरा करने के लिए अतिरिक्त 120 मिनट या दो घंटे उपलब्ध होंगे। अगर आईपीएल 2023 का फाइनल मैच शाम साढ़े सात बजे शुरू होता है तो कम से कम पांच-पांच ओवर का मैच कराने के लिए कट ऑफ टाइम रात 11.56 बजे तक होगा।  अगर मैच रात 8 बजे शुरू होता है, तो पांच-पांच ओवर के लिए कट ऑफ ऑफ टाइम रात के 12:26 बजे तक होगा। यानी इस समय तक अंपायर कम से कम पांच-पांच ओवर का मैच कराने का इंतजार करेंगे।

IPL Final rain playing conditions

बारिश से पूरा मैच धुला तो क्या होगा? 
अगर पहली पारी में टीम अपने कोटे के पूरे ओवर खेलती है तो मैच का निर्णय डकवर्थ लुईस नियम के तहत आने के लिए दूसरी टीम को भी पांच ओवर खेलने होंगे। दूसरी टीम के पांच ओवर खेलने के बाद अगर बारिश से मैच धुलता है तो डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल किया जाएगा और इसके हिसाब से विजेता का फैसला होगा। अगर किसी वजह से दोनों या कोई एक भी टीम पांच ओवर नहीं खेल पाती है और बारिश कट ऑफ टाइम को पार कर जाने के बाद रुकती है तो फिर कुछ नियमों का इस्तेमाल किया जाएगा। आइए जानते हैं…

दोनों टीमें सुपर ओवर खेलेंगी और सुपर ओवर में यह निर्धारित किया जाएगा कि कौन सी टीम चैंपियन बनेगी। यदि परिस्थितियां विजेता टीम को निर्धारित करने के लिए उपलब्ध समय के भीतर सुपर ओवर की अनुमति नहीं देती हैं, तो ऐसे में लीग राउंड के दौरान अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम विजेता माना जाएगा। लीग राउंड की समाप्ती पर गुजरात 20 अंकों के साथ शीर्ष पर था, जबकि चेन्नई 17 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही थी। अगर बारिश की वजह से बिल्कुल भी मैच नहीं हो पाता है तो गुजरात टाइटंस की टीम चैंपियन बनेगी।

IPL 2023 GT vs CSK Final Weather Pitch Report Ahmedabad Cricket Stadium IPL Final Match News Updates in Hindi

गुजरात टाइटंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स – फोटो : IPL/BCCI 

पिच रिपोर्ट
आईपीएल 2023 में अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम देश की सबसे अच्छी बल्लेबाजी सतहों में से एक रहा है। इस पिच से बल्लेबाजों को खूब मदद मिलती है। गुजरात और मुंबई के बीच क्वालिफायर-2 में रनों और छक्कों की बारिश हुई थी। वहां बल्लेबाजों के अनुकूल सतह है और मुंबई और गुजरात के बीच हाई स्कोरिंग मैच देखा गया। शुरुआत में तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिलती है। खास कर उन तेज गेंदबाजों के लिए जो डेक पर जोर से हिट करते हैं और बाउंस निकालने की कोशिश करते हैं। मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा स्पिनरों को थोड़ी मदद मिल सकती है। ओस एक बड़ा फैक्टर हो सकता है और इससे टॉस जीतने वाले कप्तान चेज करने के लिए जा सकते हैं। इस सीजन यहां खेले गए आठ मैचों में पहली पारी का औसतन स्कोर 193 रहा है। ऐसे में रविवार भी कुछ अलग नहीं होगा। 

आईपीएल 2023 में इस स्टेडियम में खेले गए आठ मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम तीन बार जीत हासिल करने में कामयाब रही। वहीं, पहले बैटिंग करने वाली टीम ने पांच मैच जीते हैं। इस सीजन में इस स्थान पर कुछ हाई-स्कोरिंग मुकाबले हुए हैं। स्टेडियम के इतिहास के अनुसार, लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को एक ही जैसी सफलता मिलती है। हालांकि, यहां खेले गए पिछले पांच मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीतने में कामयाब रही है। इसके साथ ही फाइनल का दबाव भी होगा। ऐसे में टॉस जीतने वाला कप्तान पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुन सकता है।

Narendra Modi Stadium Pitch Report, CSK vs GT, IPL 2023 Final, Ahmedabad Pitch Report, Chennai Super Kings, Gujarat Titans, Indian Premier League 2023

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल रिकॉर्ड और स्टैट्स

नरेंद्र मोदी स्टेडियमस्टैट्स
कुल मैच26
पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम जीती13
रन चेज करते हुए टीम जीती13
औसतन फर्स्ट इनिंग्स स्कोर193
औसतन पावरप्ले स्कोर47
पिछले 5 मैचों में औसतन डेथ ओवर स्कोर60
हाईएस्ट टोटल233/3
(GT vs MI, 2023)
हाईएस्ट रन चेज207/7
(KKR vs GT, 2023
लोएस्ट टोटल102/10
(RR vs SRH, 2014)
लोएस्ट टोटल बचाया गया130
(DC vs GT, 2023)

IPL 2023 में अहमदाबाद में खेले गए मुकाबले

मैचनतीजा
GT vs CSKGT 5 विकेट से जीता
GT vs KKRKKR 3 विकेट से जीता
GT vs RRRR 3 विकेट से जीता
GT vs MIGT 55 रन से जीता
GT vs DCDC 5 रन से जीता
GT vs LSGGT 56 रन से जीता
GT vs SRHGT 34 रन से जीता
क्वालिफायर-2: GT vs MIGT 62 रन से जीता