छत्तीसगढ़: आज भी गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना, 30-40 किमी प्रति घंटे से चल सकती है आंधी

रायपुर।द्रोणिका के प्रभाव से छत्‍तीसगढ़ का मौसम अचानक बदल गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि रविवार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। साथ ही गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा के भी आसार हैं। प्रदेश के कुछ जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से आंधी चलने के भी आसार हैं। वहीं रायपुर में देर शाम गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है

मौसम का मिजाज बदलने से मौसम हुआ खुशनुमा 

इससे पहले नौतपा के तीसरे दिन शनिवार दोपहर रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल गया और आंधी-तूफान के साथ बूंदाबांदी भी हुई। इसके चलते बहुत से क्षेत्रों में पेड़ गिरने के साथ ही बिजली भी गुल रही। मौसम का मिजाज बदलने से मौसम भी थोड़ा खुशनुमा हो गया।

आज भी छाए रहेंगे बादल व कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार

नौतपा का तीसरा दिन भी अपेक्षाकृत कम तपा, हालांकि दोपहर तक गर्मी बनी रही। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। शनिवार को रायपुर का अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य रहा। अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश भर में एडब्ल्यूएस धमतरी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस वर्ष अलनीनो के प्रभाव से मानसून सामान्य से थोड़ा कम होने की संभावना है। मालूम हो कि इस वर्ष मानसून भी सामान्य से चार दिन विलंब के साथ प्रवेश करेगा। जगदलपुर में 13 जून, रायपुर में 16 जून और अंबिकापुर में 21 जून से मानसून आने की संभावना है।

कहीं पंडाल गिरा तो कहीं चिमनी

बूढ़ापारा स्थित धरना स्थल का शनिवार शाम को आंधी तूफान के कारण पंडाल भी उड़ गया और इसके चलते कुछ लोगों को चोंटे भी आईं। आंधी तू्फान की तीव्रता का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि इसके चलते मारवाड़ी शमशान घाट स्थित इलेक्ट्रिक शवग्रह के ऊपर लगी चिमनी भी गिर गई।