कोविड अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं, WHO ने जनवरी 2020 में किया था घोषित

World Health Organisation declaresCOVID19 over as a global health emergency

जेनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने कोविड-19 वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के समाप्त होने की घोषणा की है। साथ ही यह भी कहा है कि इसका मतलब यह नहीं है कि कोविड-19 खत्म हो गया है। बता दें कि डब्लूयएचओ ने 30 जनवरी 2020 को कोविड को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था।

पिछले हफ्ते, कोरोना की वजह से हर तीन मिनट में एक की मौत
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने कोविड-19 और वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर एक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। ब्रीफिंग के दौरान टेड्रोस ने बताया कि पिछले हफ्ते, कोरोना की वजह से हर तीन मिनट में एक व्यक्ति की मौत हुई। अभी भी दुनियाभर में हजारों लोग आईसीयू में अपने जीवन के लिए लड़ रहे हैं।

WHO के पास लगभग 7 मिलियन मौतों के आंकड़े
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के मुताबिक, चीन में इसके आउटब्रेक होने के बाद से 3 वर्षों में, कोरोना ने हमारी दुनिया को एकदम बदल कर रख दिया है। डब्ल्यूएचओ को लगभग 7 मिलियन मौतों की सूचना दी गई है। लेकिन हम जानते हैं कि संख्या कम से कम 20 मिलियन से कई गुना अधिक है।

11 मार्च 2020 को कोरोना वायरस घोषित हुई थी वैश्विक महामारी
कोरोना वायरस के पहले मामलों का पहली बार चीन में दिसंबर 2019 में पता चला था। धीरे-धीरे यह वायरस दुनियाभर के अन्य देशों में तेजी से फैलने लगा। इसी को देखते हुए WHO ने 30 जनवरी 2020 को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। वहीं, 11 मार्च 2020 को कोरोना को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया गया।