छत्तीसगढ़: आरेंज और यलो अलर्ट जारी, इन जिलों में वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका

रायपुर। प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए मंगलवार को कई जिलों में बारिश के साथ अकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने आरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई।

बेमेतरा जिले में ओले भी गिरे हैं। रायपुर में सोमवार को दिनभर उमस के बाद लोगों को शाम को राहत मिली। कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई। रायपुर में मंगलवार को मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान राजनांदगांव का 36 तथा न्यूनतम कोरिया में 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ, ऊपरी हवा के चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में उत्तर-पूर्व राजस्थान और उससे लगे क्षेत्र में 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। दूसरा उपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण मध्य-मध्यप्रदेश के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका की अनियमित गति मध्य-मध्य प्रदेश से दक्षिण अंदरूनी तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। 

प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से प्रचुर मात्रा में नमी का आगमन लगातार जारी है। इन कारणों से मंगलवार को कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने तथा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ तेज अंधड़ चलने, वज्रपात होने तथा ओलावृष्टि होने की भी संभावना बनी हुई है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। 

आरेंज अलर्ट

प्रदेश के बस्तर, बेमेतरा, बीजापुर, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, कबीरधाम, कांकेर, कोंडागांव, मुंगेली, नारायणपुर और सुकमा में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात होने, अंधड़ चलने तथा एक-दो स्थानों पर ओला वृष्टि होने की संभावना है। 

येलो अलर्ट

प्रदेश के बालोद, बलोदाबाज़ार, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जांजगीर, कोरबा, कोरिया, महासमुंद, रायपुर, राजनांदगांव, सूरजपुर, सरगुजा, जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की संभावना है।