माता कौशल्या महोत्सव : रामायण मानस मंडली कलाकारों का होगा सम्मान, भजनों की प्रस्तुति देंगे प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर

रायपुर। मातृ शक्ति को समर्पित विश्व का एकमात्र कौशल्या माता मंदिर छत्तीसगढ़ के चंदखुरी में स्थित है. नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए मंदिर प्रांगण में तीन दिवसीय माता कौशल्या महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. आज महोत्सव के तीसरे दिन का समापन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मुख्य आतिथ्य में होगा. इस दौरान देश के मशहूर गायक पद्म श्री कैलाश खेर अपने भक्तिमय गीतों से माता कौशल्या धाम में दर्शकों के सामने अपनी मनमोहक प्रस्तुति देंगे.

इसके साथ ही मुंबई की मशहूर गायिका तृप्ति शाक्या, रायगढ़ के देवेश शर्मा के भक्तिमय गीत संगीत के साथ ही स्थानीय महिला मानस मंडली के द्वारा रामायण मानस गायन की प्रस्तुति दी जाएगी. गौरतलब है कि राम रामायणी परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए रामायण मानस मंडली कलाकारों को सम्मान देने की परंपरा की शुरूआत की गई है. इसके तहत राज्य सरकार द्वारा प्रति मानस मंडली को 5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है.

बता दें कि चंदखुरी में तीन दिवसीय माता कौशल्या महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जिसका आज समापन है. तीन दिन तक यहां विभिन्न कार्यक्रम हुए, सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं. महोत्सव के दूसरे दिन प्रसिद्ध गायिका मैथली ठाकुर ने मनमोहक प्रस्तुति दी थी.