गुजरात ने लखनऊ को सात रन से हराया, राहुल पर भारी पड़ी हार्दिक की पारी, आखिरी ओवर में गिरे चार विकेट

लखनऊ। आईपीएल 2023 में शनिवार (22 अप्रैल) के दिन पहले मैच में गुजरात टाइटंस ने लखनऊ सुपर जाएंट्स को सात रन से हरा दिया। इसके साथ ही गुजरात ने टूर्नामेंट में चौथी जीत हासिल की और जीत की पटरी पर वापस लौटी। अब अंक तालिका में चार टीमों के पास आठ अंक हैं और प्लेऑफ की लड़ाई रोचक होती जा रही है। इस मैच में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 135 रन बनाए थे। इसके जवाब में लखनऊ की टीम 128 रन ही बना सकी और मैच सात रन से हार गई। 

गुजरात के लिए सबसे ज्यादा 66 रन कप्तान हार्दिक पांड्या ने बनाए। वहीं, ऋद्धिमान साहा ने 47 रन की पारी खेली। लखनऊ के लिए क्रुणाल और स्टोइनिस ने दो-दो विकेट लिए। इसके जवाब में लखनऊ के लिए कप्तान राहुल ने सबसे ज्यादा 68 रन बनाए। हालांकि, उनके अलावा सिर्फ काइल मेयर्स (28 रन) और क्रुणाल पांड्या (23 रन) ही दहाई का आंकड़ा छू पाए। गुजरात के मोहित शर्मा और नूर अहमद ने दो-दो विकेट लिए। 

मुश्किल पिच पर चला हार्दिक का बल्ला
लखनऊ की मुश्किल पिच पर गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शुभमन गिल इस मैच में खाता खोले बिना क्रुणाल पांड्या का शिकार बने। इसके बाद कप्तान हार्दिक ने ऋद्धिमान साहा के साथ मिलकर 68 रन की साझेदारी की। साहा 37 गेंद में 47 रन बनाकर क्रुणाल का दूसरा शिकार बने, लेकिन हार्दिक क्रीज पर जमे रहे। 

लखनऊ के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और गुजरात के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। इसी वजह से हार्दिक भी धीमी गति के साथ रन बनाते रहे। दूसरे छोर पर तेजी से रन बनाने के प्रयास में गुजरात के बल्लेबाज विकेट गंवाते रहे। अभिनव मनोहर तीन, विजय शंकर 10 और डेविड मिलर छह रन बनाकर आउट हुए हार्दिक आखिरी ओवर में 50 गेंद में 66 रन बनाकर आउट हुए। आउट होने से पहले रवि बिश्नोई के एक ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया। उनकी शानदार पारी के चलते गुजरात की टीम छह विकेट खोकर 135 रन बनाने में सफल रही। 

लखनऊ के लिए रवि बिश्नोई को छोड़ सभी गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। बिश्नोई को कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने चार ओवर में 49 रन भी दे दिए। क्रुणाल और स्टोइनिस ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, नवीन उल हक और अमित मिश्रा को एक-एक विकेट मिला। 

लखनऊ की शानदार शुरुआत
136 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम ने शानदार शुरुआत की। पहले ओवर में कप्तान राहुल ने कोई रन नहीं बनाया, लेकिन इसके बाद उन्होंने हाथ खोले। पावरप्ले में लखनऊ की टीम बिना कोई विकेट गंवाए 53 रन बना चुकी थी और जीत की तरफ बढ़ रही थी। सातवें ओवर में राशिद खान ने काइल मेयर्स को 24 रन के स्कोर पर आउट किया। हालांकि, तीसरे नंबर पर आए क्रुणाल पांड्या ने राहुल के साथ मिलकर 51 रन की साझेदारी की और अपनी टीम को जीत के बेहद करीब ले गए। क्रुणाल 23 गेंद में 23 रन बनाकर आउट हुए। इस समय लखनऊ का स्कोर 106 रन था। 

क्रुणाल के आउट होने के बाद विकेटों की झड़ी लग गई। निकोलस पूरन सात गेंद में एक रन बनाकर आउट हुए और लखनऊ की टीम मुश्किल में फंस गई। आखिरी ओवर में कप्तान राहुल भी छक्का लगाने की कोशिश में आउट हो गए। उन्होंने 61 गेंद में 68 रन बनाए। इसके बाद इसी ओवर में तीन और विकेट गिरे। लखनऊ की टीम आखिरी ओवर में 12 रन नहीं बना सकी और चार विकेट गंवा दिए। इसके साथ ही गुजरात ने सात रन से मैच जीत लिया।

गुजरात के लिए मोहित शर्मा और नूर अहमद ने दो-दो विकेट लिए। राशिद खान ने एक विकेट लिया। लखनऊ के दो बल्लेबाज रन आउट हुए। 

जीती बाजी हर गई लखनऊ की टीम
इस मैच में 136 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ की टीम ने 14 ओवर में एक विकेट खोकर 105 रन बना लिए थे। इस टीम को जीत के लिए आखिरी 36 गेंदों में 31 रन की जरूरत थी। राहुल अर्धशतक लगाकर खेल रहे थे और क्रुणाल भी अच्छी लय में दिख रहे थे। दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी थी। ऐसे में लखनऊ की जीत तय लग रही थी, लेकिन अगले ओवर में क्रुणाल आउट हुए और मैच पलट गया। आखिरी छह ओवर में लखनऊ की टीम सिर्फ 23 रन बना सकी और छह विकेट खो दिए। इसी वजह से यह टीम मुकाबला हार गई।