टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का एलान, आईपीएल खेल रहे इन खिलाड़ियों को मिली जगह

Australia squad for World Test Championship final Pat Cummins to lead the team

सिडनी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जून में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अपनी टीम का एलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया की यही टीम इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज शुरुआती दे मुकाबले भी खेलेगी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। यह मुकाबला इंग्लैंड के द ओवल मैदान में सात जून से खेला जाएगा। 

भारत लगातार दूसरी बार फाइनल मैच खेलेगा। 2019-21 संस्करण के फाइनल में उसे न्यूजीलैंड ने हराया था। आईसीसी के नियमों के मुताबिक, अंत तालिका में शीर्ष दो में रहने वाली टीमें फाइनल में पहुंचती हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले और भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रही।  

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम 
पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, मिचेल मार्श, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर।

ऑस्ट्रेलिया की 17 सदस्यीय टीम में डेविड वार्नर को भी शामिल किया गया है। उन्होंने हाल ही में फॉर्म में गिरावट के बावजूद टीम में अपना स्थान बरकरार रखा है, मैथ्यू रेनशॉ ने न्यूजीलैंड में ऑस्ट्रेलिया ए के लिए शानदार खेल दिखाया था और उन्हें भी टीम में जगह मिली है। जोश इंग्लिस और एलेक्स कैरी विकेटकीपर के रूप में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। भारत दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले टॉड मर्फी भी टीम का हिस्सा हैं।

ऑलराउंडर माइकल नेसर के अलावा स्पिन गेंदबाज मैथ्यू कुह्नमैन, मिशेल स्वेपसन और बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब, कैमरून बैनक्रॉफ्ट टीम में जगह नहीं बना पाए। तेज गेंदबाज लांस मॉरिस और झाय रिचर्डसन चोट के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। मॉरिस को भारत में हाल ही में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद पीठ में चोट लगी थी, जबकि रिचर्डसन हैमस्ट्रिंग सर्जरी से उबर रहे हैं।

मिचेल मार्श ने आखिरी बार 2019 एशेज के दौरान टेस्ट क्रिकेट खेला था, लेकिन अपनी वापसी के बाद से शानदार फॉर्म में हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 18 महीनों के दबदबे के बाद ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। यहां उनका सामना भारत से होगा। इस मैच के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा 28 मई को की जाएगी।