बस्तरः ग्रामीणों ने लगाया हवाई बमबारी का आरोप, कहा- हमले में कुछ लोग घायल हुए, दिखाए फटे बम के अवशेष

ग्रामीणों ने हवाई बमबारी का आरोप लगाया है। सबूत के तौरपर फटे बम के अवशेष दिखाए। - Dainik Bhaskar

जगदलपुर। बस्तर के अंदरूनी इलाकों में एक बार फिर से हवाई हमला हुआ है। आसमान से ड्रोन और हेलीकॉप्टर से बम गिराए गए हैं। यह आरोप सुकमा-बीजापुर जिले की सरहद पर बसे गांव के लोगों ने फोर्स पर लगाए हैं। ग्रामीणों ने फटे हुए बम के अवशेष को इकट्ठा किया है। साथ ही इसका एक वीडियो भी जारी किया है। उनका कहना है कि, फोर्स ने हवाई हमला किया है। इस हमले में एक ग्रामीण को चोट आने की बात भी कही है।

ग्रामीणों के मुताबिक सुकमा-बीजापुर जिले की सरहद पर स्थित जब्बागट्टा, मीनागट्टा, कवरगट्टा, भट्टिगुड़ा समेत मोरकोमेट्टा पहाड़ी में ड्रोन से हमला किया गया है। 3 दिन पहले सुबह करीब 6 बजे फोर्स ने भारी संख्या में बम गांव और जंगल में गिराए गए। साथ ही हेलीकॉप्टर से फायरिंग भी की गई है। गांव वालों का आरोप है कि फोर्स की तरफ से की गई इस कार्रवाई में कुछ ग्रामीण घायल भी हुए हैं। जिमनें महिलाएं भी शामिल हैं।

ग्रामीणों ने फटे हुए बम के अवशेष एकत्र करके रखे हुए थे जिसे उन्होंने सबूत के तौर पर दिखाए हैं।

ग्रामीणों ने फटे हुए बम के अवशेष एकत्र करके रखे हुए थे जिसे उन्होंने सबूत के तौर पर दिखाए हैं।

ग्रामीणों ने कहा कि, इलाके के लोग अपने खेतों में काम कर रहे थे। कुछ लोग महुआ बीनने जंगल की तरह गए हुए थे। इसी बीच हवाई हमला किया गया। जिससे सभी अपनी जान बचाकर भागने लगे। किसी तरह सभी अपने-अपने घर में घुसकर जान बचाई। इस हवाई बमबारी से लोग दहशत में हैं। इसलिए अब कोई भी महुआ बीनने या फिर खेत में काम करने नहीं जा रहा।

कवासी लखमा बोले- हमला हुआ है तो गलत है

हवाई हमला को लेकर छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि, मुझे इसकी जानकारी नहीं है और न ही सरकार को इसके बारे में पता है। अगर हवाई हमला हुआ है तो यह गलत है। ऐसा नहीं होना चाहिए।

बमबारी की इस घटना के बाद गांव की महिलाएं एकजुट होकर इसका विरोध किया है।

बमबारी की इस घटना के बाद गांव की महिलाएं एकजुट होकर इसका विरोध किया है।

3 सालों में 4 बार हवाई हमले का आरोप

बस्तर के अंदरूनी इलाकों में पिछले 3 सालों में 4 बार ड्रोन और हेलीकॉप्टर से बम गिराने का आरोप फोर्स पर लगा है। सबसे पहले साल 2021 में हवाई बमबारी का आरोप लगा था। साथ ही कुछ महीने पहले भी एक गांव में बम गिराने की बात ग्रामीणों ने कही थी। नक्सलियों ने भी पर्चा और कुछ तस्वीरें जारी कर बम गिरने का आरोप लगाया था। नक्सलियों ने कहा था कि, फोर्स के हवाई हमले से एक महिला नक्सली की मौत हुई है। जिसकी तस्वीर भी जारी की थी।