छत्तीसगढ़ः अगले महीने रायपुर से नवा रायपुर तक दौड़ेगी मेमू ट्रेन, मिली हरी झंडी; जल्द तय होगा किराया

रायपुर।  रायपुर से नवा रायपुर मई महीने से मेमू ट्रेन दौड़ने लगेगी। रेलवे प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। पहले अप्रैल के अंत तक ट्रेन को इस रूट पर चलाने का दावा रेलवे अधिकारी कर रहे थे, लेकिन इसमें 20 दिन और लगेगा। पिछले दिनों कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) की टीम ने रेलवे को ट्रेन चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में रायपुर रेलवे मंडल की कमर्शियल टीम रायपुर से नवा रायपुर के बीच आवाजाही करने वाले यात्रियों का सर्वे कर रही है। सर्वे में यह देखा जाएगा कि रायपुर से नवा रायपुर की आवाजाही कितनी है। वर्तमान में यात्री बस या फिर निजी वाहन से कितने यात्री रोज नवा रायपुर आना-जाना कर रहे हैं। बस से पहुंचने में कितना समय लगता है? कमर्शियल टीम इन सबका डेटा तैयार कर रेलवे मंडल को देगी। इसके बाद किराया भी तय किया जाएगा।

रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को सहज, सस्ता और आधुनिक आवागमन साधन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने नवा रायपुर, अटल नगर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो सेवा शुरू करने का प्रस्ताव बजट में रखा है। इस सेवा के शुरू होने से लाखों आबादी को नवा रायपुर से रायपुर और दुर्ग तक मेट्रो ट्रेन में आने-जाने की सुविधा मिलेगी। फिलहाल रायपुर से नवा रायपुर तक मेमू ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इसके शुरू होते ही रेललाइन से नवा रायपुर और रायपुर जुड़ जाएगा। किराया तय करने का काम किया जा रहा है। 

लोगों को मिलेगी राहत 

रायपुर से नवा रायपुर तक मेमू ट्रेन का संचालन मई महीने से शुरू होने से आने-जाने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। रेल अधिकारियों ने बताया कि मंदिर हसौद से नवा रायपुर तक कुल 21 किलोमीटर लंबी रेललाइन बिछाने का काम पूरा हो गया है। रेलवे ने इस लाइन 250-250 मीटर के लंबा रेल पैच बिछाया गया है। इसमें ज्वाइंट कम है, जिससे यात्रियों को धक्के नहीं लगेंगे। ट्रैक की जांच करने के लिए 28 फरवरी को कोलकाता से सीआरएस की टीम ट्रैक की जांच करने के लिए आई थी। वह नवा रायपुर से मंदिरहसौद के बीच 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेन चलाकर ट्रैक की जांच की। जांच में सही पाए जाने पर टीम ने ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी है।

यहां हैं चार मिनी स्टेशन

नवा रायपुर से होकर ट्रेनें मंदिर हसौद मुख्य स्टेशन से चलेंगी, जिसका पहला स्टेशन डेढ़ किमी दूर अटलनगर में है। बाकी उद्योग नगर, सीबीडी और मेला स्थल के पास स्टेशन बनाया गया है। इन स्टेशनों में यात्रियों को खानपान, शौचालय, यात्री प्रतीक्षालय से लेकर सभी बुनियादी सुविधाएं मिलेंगी।