अयोध्या में रामनवमी की धूम: करीब 20 लाख श्रद्धालु पहुंचे रामनगरी, हर तरफ सिर्फ जय श्री राम की गूंज

रामनवमी पर पीले वस्त्रों में नजर आए रामलला।

अयोध्या। अयोध्या में आज रामनवमी की धूम मची हुई है। नगर में लाखों की संख्या में श्रद्घालु उमड़ पड़े हैं। प्रशासन ने क्राउड मैनेजमेंट में पूरा जोर लगा दिया है। हर तरफ सिर्फ जय श्री राम की गूंज सुनाई दे रही है। पुलिस, पीएसी और पैरामिलिट्री ने सिक्योरिटी और क्राउड मैनेजमेंट में पूरी ताकत लगा दी है।

रामनवमी के लिए देश विदेश से राम भक्त पहुंच रहे हैं और रामलला के दरबार में जन्मोत्सव मना रहे हैं। नगर में कनक भवन समेत अन्य मंदिरों में जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि करीब 20 लाख श्रद्धालु अयोध्या पहुंच गए हैं।रामलला के दरबार को फूलों से सजाया गया है। जन्मोत्सव पर रामलला रत्नजड़ित पीले वस्त्र में भक्तों को दर्शन दे रहे हैं। राम सहित चारों भाइयों को सोने का मुकुट पहनाया जाएगा। 

अब तक करीब 20 लाख श्रद्धालु पहुंचे अयोध्या 
रामनगरी की परिधि में अब तक करीब 20 लाख श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। सबके चेहरे पर रामजन्मोत्सव की शुभ घड़ी की प्रतीक्षा का उल्लास झलक रहा है। मंदिरों में गीत-संगीत उत्सव का चरम परिभाषित कर रहे हैं। 

अयोध्या पहुंचे भक्तों ने बुधवार को सबसे पहले पावन सलिला सरयू में डुबकी लगाई। उसके बाद काफिला मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए निकल पड़ा। रामलला के दरबार में भी लंबी कतार रही। शाम होते ही पूरी रामनगरी जन्मोत्सव के उल्लास में भव्य सजावट से जगमग हो उठी। चौक-चौराहों पर जहां एलईडी पर श्रद्धालु राममंदिर निर्माण की भव्यता से रूबरू होते रहे। 

मेलाक्षेत्र में सात स्थानों पर सांस्कृतिक मंच भी सजे हैं। भजन संध्या स्थल में सांस्कृतिक कार्यक्रम देख भक्त आनंदित हो रहे हैं। सरयू तट से लेकर राम की पैड़ी व तुलसी उद्यान की भव्यता भक्तों को निहाल कर रही है। भक्तों में रामलला के दर्शन के साथ-साथ राममंदिर निर्माण कार्य का साक्षी बनने की भी उत्सुकता दिखी। शाम होने वाले सरयू आरती की भव्यता भी श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर रही है।

भक्तों के लिए खोला गया निर्माणाधीन जन्मभूमि पथ

रामनवमी पर भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए ट्रस्ट की सहमति के बाद प्रशासन ने निर्माणाधीन जन्मभूमि पथ भी भक्तों के लिए खोल दिया है। जन्मोत्सव पर बृहस्पतिवार को दर्शनार्थी रंगमहल बैरियर से परिसर में प्रवेश करेंगे, निकासी जन्मभूमि पथ की ओर की जाएगी। राममंदिर के ट्रस्टी डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि नगर निगम द्वारा दर्शन मार्ग पर शौचालय व पेयजल की भी व्यवस्था कर दी है। दर्शन मार्ग पर तीर्थ क्षेत्र की ओर से निशुल्क लॉकर व व्हीलचेयर की व्यवस्था अलग से की गई है। बताया कि बिना टोकन कोई व्हीलचेयर दर्शन मार्ग पर नहीं जा सकेगी। श्रद्धालु निजी क्षेत्र के लोगों से व्हीलचेयर ले रहे हैं, जिसके लिए उन्हें पैसे देने पड़ते हैं, ट्रस्ट कोई भी शुल्क नहीं लेता है।

घर बैठे जन्मोत्सव के साक्षी बन सकेंगे भक्त
रामजन्मोत्सव का लाइव प्रसारण एएनआई व दूरदर्शन द्वारा रामलला के दरबार व कनकभवन से पूर्वाह्न 11 बजे से किया जाएगा। ऐसे में जो भक्त बृहस्पतिवार को रामजन्मभूमि व कनकभवन नहीं पहुंच सकते उन्हें घर बैठे अपने आराध्य के जन्मोत्सव का साक्षी बनने का अवसर प्राप्त होगा। यही नहीं दशरथ महल, रामबल्लभाकुंज, मणिरामदास की छावनी, जानकीघाट बड़ा स्थान आदि द्वारा एलईडी लगाकर भक्तों को जन्मोत्सव का लाइव दिखाया जाएगा। इसके अलावा मेलाक्षेत्र में आठ स्थानों पर एलईडी पर भी लाइव प्रसारण की व्यवस्था रहेगी।

श्रीरामअस्पताल में एक वार्ड आरक्षित
रामनवमी मेले को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क है। श्रीराम अस्पताल में एक आपदा प्रबंधन टीम का गठन किया गया है। प्रशासनिक अधिकारी वाईपी सिंह ने बताया कि आपदा प्रबंधन टीम में छह चिकित्सक, 20 पैरामेडिकल स्टॉफ तैनात किए गए हैं। इन्हें 24 घंटे ऑनकॉल रहने को कहा गया है। अस्पताल में 15 बेड का पुराने मेडिकल वार्ड आरक्षित किया गया है। ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाएं, एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।